Home » अजब गजब » mars planet video shared on youtube by nasa which is taken by Curiosity rover, know about mars planet, laal grah, mangal grah
 

नासा ने जारी किया मंगल ग्रह का अनोखा वीडियो, देखकर रोमांचित हो जाएंगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 February 2018, 12:37 IST

इंसान हमेशा से मंगल ग्रह के बारे में जानने का इच्छुक रहा है. नासा के साथ कई देशों ने मंगल ग्रह के बारे में जानकारी जुटाने की कोशिश की है. इसके लिए कई मिशन भी चलाए गये. नासा ने 26 नवंबर 2011को क्यूरोसिटी रोवर नाम का एक अंतरिक्ष यान मंगल ग्रह पर भेजा.

ये भी पढ़ें- इस आइलैंड पर जाने वाला आज तक नहीं लौटा वापस, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

क्यूरोसिटी रोवर आए दिन कोई ना कोई तस्वीर नासा को भेजता रहता है. इस बार क्यूरोसिटी रोवर ने एक वीडियो क्लिप नासा को भेजी है. इस वीडियो क्लिप में आप मंगल ग्रह पर मौजूद कई चीजों को आसानी से देख सकते हैं. नासा ने क्यूरोसिटी रोवर द्वारा भेजी गई इस वीडियो क्लिप को यू-ट्यूब पर शेयर किया है.

1.53 मिनट की इन क्लिप्स में आप मंगल ग्रह की जमीन को आसानी से देख सकते हैं. नासा ने क्यूरोसिटी रोवर को मंगल ग्रह के वातावरण और भौगोलिक स्थिति को समझने के लिए भेजा था. अब इस यान ने मंगल ग्रह की करीब 48 किलोमीटर की वीडियो क्लिप बनाई. इस क्लिपिंग में पत्थर की चट्टानें, रेत के टीले और गहरी लाल जमीन के साथ-साथ बादल भी दिखाई दे रहे है.

यूट्यूब पर30 जनवरी को अपलोड की गई इस वीडियो क्लिप को अब तक 22 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है.

First published: 8 February 2018, 12:37 IST
 
अगली कहानी