Home » अजब गजब » Maxico Archaeologist Discover Secret Tunnel Pyramid Teotihuacan
 

2000 साल पुरानी रहस्यमयी गुफा का खुलासा, मिले ऐसे अद्भुत सामान देखकर खुली रह गई आंखें

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 August 2018, 12:57 IST

मैक्सिको में दो हजार साल पुरानी एक रहस्यमयी सुरंग मिली है. इस सुरंग में लाखों की संख्या में अद्भुत सामान मिला है. बताया जा रहा है कि ये सुरंग 2000 साल पहले तियोथिहुआकेन शहर ने बनाई थी. बता दें कि तियोथिहुआकेशन सभ्यता के लोग इस तरह की सुरंगों का इस्तेमाल 'भगवान' को बनाने में किया करते थे.

बताया जा रहा है कि ये उस सभ्यता से जुड़ी हुई है जो ईसा के जन्म से 450 साल पहले भी थी और 550 साल बाद भी अपने चरम पर थी. माना जाता है कि तब इस ऐतिहासिक शहर में लगभग दो लाख लोग रहा करते थे. तियोथिहुआकेन शब्द का मतलब होता है. "जहां आदमी भगवान बनता है."

इस मामले में विशेषज्ञ मानते हैं कि क्लासिकल पीरियड के दौरान हिस्पैनिक काल से पहले अमरीकी महाद्वीप में ये सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर था. ये एक ऐसा शहर हुआ करता था जहां पर अलग-अलग विचारों और पृष्ठभूमि के लोग आया करते थे ताकि इस शहर में मौजूद अवसरों का लाभ उठा सकें.

ऐसा माना जाता है कि शुरुआत में ये लोग खेती करने तक सीमित थे, लेकिन इसके बाद यहां रहने वालों ने अपना ध्यान सामानों के उत्पादन और आदान-प्रदान करने पर लगाया. अध्ययनों के मुताबिक़, मीजो अमरीका के दौर में इस शहर के संबंध करीब हर समकालीन संस्कृति से रहे हैं.

बता दें कि ये सुरंग बीते लगभग 1700 सालों से बंद थी और साल 2009 में इसकी तलाश शुरू की गई. रोबोट्स की मदद से ये पता चला कि पाइपनुमा संरचना के दूसरे मुहाने पर एक खुली जगह थी और तियोथिहुआकेन वालों की बनाई इस सुरंग में तीन कमरे हैं. सुरंग के मुख्य द्वार से अंत तक इसकी लंबाई 103 मीटर है जो कि 14 मीटर की गहराई से शुरू होकर 18 मीटर की गहराई तक जाती है.

विशेषज्ञों के मुताबिक़, तियोथिहुआकेन में रहने वाले लोगों ने इस सुरंग का इस्तेमाल किया, लेकिन फिर इसे बंद कर दिया गया. हालांकि, ऐसा किए जाने के पीछे का कारण अब तक सामने नहीं आया है. लेकिन ये पता चला है कि ये लोग इस सुरंग में कुछ बार वापस घुसे, लेकिन बाद में इसे फिर से बंद कर दिया गया.

बता दें कि इस सुरंग में हरे रंग का पत्थर जेड, शेल्स और स्नेल यानी शंख जैसी कृतियां मिली हैं जो कि ग्वातेमाला से आती हैं. इसके साथ अमरीका के दक्षिण पश्चिमी क्षेत्र में पाए जाने वाले कछुए मिले हैं. इसके साथ ही ओआक्साका और प्युबला में पाई जाने वाली चीज़ें मिली हैं.

इस सुरंग से रबर की चीजें, खास ढंग से संरक्षित की गई 14 गेंदें भी शामिल हैं. यही नहीं इनमें से कुछ टुकड़ों का वल्कनीकरण किया गया था जिसके बारे में ये लोग जानते थे. रबर के ये टुकड़े मेक्सिको के केंद्रीय क्षेत्र से नहीं बल्कि वेराक्रूज़, चियापास और ताबास्को जैसे जगहों से लाए गए थे.

बता दें कि ये सुरंग प्राचीन मीजो अमरीकी लोगों के धर्म के बारे में बताती हैं. पुरातत्वविदों का कहना है कि सुरंग में मिले सामानों को समझना अभी शुरुआती दौर में है, लेकिन हमें काफी अहम चीजें मिली है. हालांकि इस गुफा में कोई कब्र या मकबरा नहीं मिला है. लेकिन इस गुफा से महिला देवी की मूर्ति और पुरुष की मूर्ति भी मिली है.

ये भी पढ़ें- दो साल के बच्चे को लगी नशे की बुरी लत, पी जाता है इतनी सिगरेट जानकर उड़ जाएंगे होश

First published: 18 August 2018, 12:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी