Home » अजब गजब » MBBS final year Student helps women to deliver baby on train Ahmedabad-Puri Express
 

व्हॉट्सऐप पर सीनियर्स की मदद से ट्रेन में 24 साल के स्टूडेंट ने करवाई डिलीवरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 April 2017, 10:25 IST
3 idiot movie

फिल्म थ्री इडियट में करीना कपूर ने डाॅक्टर का रोल निभाया था,जिसकी मदद से आमिर ख़ान ने डिलीवरी करार्इ थी. फिल्म में इस सीन ने चंद मिनट के लिए ही सही एक रोमांच पैदा कर दिया था. लेकिन इस फिल्मी सीन को असल जिंदगी में देखने का मौका मिले तो बेशक आप हैरान हो जाएंगे.

जी हां, एमबीबीएस के एक फाइनल ईयर के स्टूडेंट ने भी कुछ ऐसा ही किया. स्टूडेंट ने ट्रेन के अंदर एक प्रेग्नेंट महिला की डिलीवरी कराने में मदद की. हैरान करने वाली बाद यह है कि स्टूडेंट ने व्हॉट्सऐप की मदद से यह काम किया. उसने पर सीनियर्स से मदद और मैसेजिंग ऐप पर मिली निर्देशों को फॉलो करके महिला का सफलतापूर्वक प्रसव कराया। यह सब कछ हुआ अहमदाबाद पुरी एक्सप्रेस में. एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाला विपिन खड़से ट्रेनिंग के फाइनल स्टेज में है.

वह नागपुर के सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ट्रेनिंग कर रहा है. शुक्रवार को ट्रेन में सफर के दौरान उसे महिला के प्रसव पीड़ा की जानकारी हुई, जिसके बाद उसने डिलीवरी करवाई.

विपिन खड़से ने अंग्रेजी वेबसाइट टाइम्स से बातचीत में कहा, 'ट्रेन नागपुर स्टेशन से करीब 30 किलोमीटर दूर थी, महिला के रिश्तेदारों ने चेन पुलिंग करके गाड़ी को रोका. जिसके बाद टिकट कलेक्टर और गार्ड ट्रेन में डॉक्टर को ढूंढने लगे. मैं पहले चुप रहा है कि ट्रेन में कोई अनुभवी डॉक्टर हो जब महिला की प्रसव में मदद कर सके. लेकिन जब कोई डॉक्टर नहीं मिला तो मैंने मदद की पेशकश की.' इसके बाद हम महिला के कम्पार्टमेंट में पहुंचे.

इस दौरान लोग दूसरी जगह शिफ्ट हो गए और महिला यात्रियों ने ट्रेन को एक अस्थायी डिलीवरी रूम में परिवर्तित किया। जब मैं डिलीवरी के लिए पहुंचा तो देखा महिला दर्द से चिल्ला रही थी और खून बह रहा था. डिलीवरी में सबसे बड़ी समस्या यह था कि बच्चा सिर की तरफ से बाहर आने की जगह कंधे से बाहर आ रहा था. विपिन ने बताया कि उन्होंने एक तस्वीर खींचकर सीनियर डॉक्टरों के एक ग्रुप पर डाली. जिसके बाद एक सीनियर महिला डॉक्टर ने प्रसव कराने में मेरी मदद की. रिपोर्ट के मुताबिक ऑपरेशन के बाद मां और बच्चा दोनों ठीक है.

First published: 11 April 2017, 10:25 IST
 
अगली कहानी