Home » अजब गजब » Meet This High Tech beggar Who asks money with debit or Credit Card
 

छुट्टे पैसे नहीं डेबिट-क्रेडिट कार्ड से भीख लेता है ये भिखारी, जानिए कौन है ये हाईटेक शख्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 February 2020, 5:13 IST

High Tech Begger: आज पूरी दुनिया हाईटेक (High Tech) हो गई है. किसी को पैसे भेजने हों (Send Money) या फिर संदेश (Send Message) हम तुरंत मोबाइल (Mobile) से अपना काम खत्म कर देते हैं और चंद सेकंड में पैसा या संदेश आपके मित्र (Friend) या परिजनों तक पहुंच जाता है. ऐसे में अगर कोई भिखारी (Begger) आपसे कहे कि वह भीख में सिक्के (Coins) नहीं लेता, वह सिर्फ डेबिट (Debit Card) या क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से ही पैसे लेता है तो यकीनन आप सोच में पड़ जाएंगे. लेकिन ये बात सौ आने सच है.

क्योंकि अमेरिका (America) के डेट्रॉएट शहर (Detroit) में एक भिखारी कुछ ऐसा ही करता है. दरअसल, यहां रहने वाला एब हैगनस्टोन (Heganstone) भीख के पैसे कैशलेस (Cashless) तरीके से मांगता है. यानी वह भीख के पैसे क्रेडिट या डेबिट कार्ड से मांगता है. बता दें कि 45 साल के एब हैगनस्टोन कई सालों से भीख मांग रहे हैं. ऐसा नहीं है कि हैगनस्टोन भीख में सिक्के नहीं लेते, लेकिन अगर कोई उनसे कहता है कि उसके पास खुल्ले पैसे नहीं हैं तो वह डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पैसे देने की पेशकश कर देते हैं. बता दें कि हैगनस्टोर पिछले कई सालं से डेट्रॉएट की रेड लाइट पर भीख मांगे हैं.

वह ज्यादातर ट्रैफिक सिग्नल पर रुकी हुई गाड़ियों के बीच भीख मांगने लगते हैं. बताया जाता है कि बहुत से लोगों ने खुले पैसे न होने की वजह से हैगनस्टोन को भीख देने से मना कर दिया था, उसके बाद हैगनस्टोन के दिमाग में एक आइडिया आया और उन्होंने एक मशीन ले ली. ये मशीन वीजा, मास्टर कार्ड, अमेरिकन कार्ड सभी को एक्सेप्ट करती है. अब जैसे ही कोई हैगनस्टोन से खुले पैसे न होने की बात करता है तो वह तत्काल क्रेडिट कार्ड का ऑप्शन दे देते हैं.

हैगनस्टोन अब तो इसमें इतना माहिर हो चुके हैं कि ट्रैफिक में ग्रीन सिग्नल होने तक इस प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं. यही नहीं हैगनस्टोन ने लिंक्डइन पर अपना प्रोफाइल भी बनाया है. साथ ही अपने पास एक बोर्ड भी रखा है, जिस पर लिखा है कि होटल की जरूरत है, शेल्टर भर चुके हैं. एक तरह से देखें तो हैगनस्टोन दुुनिया के एक मात्र ऐसे भिखारी है जो कार्ड से पैसे लेता है.

रेगिस्तानी चिड़िया का शिकार करना चाहता था खतरनाक सांप, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या

Video बनाते बर्फ की नदी में फंस गया TikTok स्टार, जान बचाने के लिए लगा छटपटाने तो हुआ कुछ ऐसा

विदाई होने ही वाली थी.. प्रेमी के साथ दुल्हन हो गई फरार, इसके बाद दूल्हे ने किया ऐसा काम

First published: 29 February 2020, 5:13 IST
 
अगली कहानी