Home » अजब गजब » Mercedes owner has to stuck inside at 120 Kmph speed as cruise control & breaks fail for an hour, company remotely stops the car
 

120 Kmph स्पीड पर मर्सडीज का क्रूज कंट्रोल-ब्रेक फेल, जानिए कैसे बची मालिक की जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 March 2018, 16:17 IST

दुनिया की सुरक्षित और तेज रफ्तार कारों में भी कभी-कभी सिस्टम फेल हो जाता है. ताजा मामला मर्सडीज से जुड़ा हुआ है, जो चीन में बेकाबू हो गई और ड्राइवर की उसे रोकने की हर कोशिश नाकाम रही. 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पर मर्सडीज C200L का क्रूज कंट्रोल फंस गया और ब्रेक फेल हो गए.

कार का क्रूज कंट्रोल (ऐसा सिस्टम जो कार को एक निर्धारित रफ्तार में चलाए रखता है) 120 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार में फंसने से ड्राइवर को इतनी ही रफ्तार में हाईवे पर कार चलाने का मजबूर होना पड़ा. इसके बाद मर्सडीज टेक सपोर्ट ने सर्वर के जरिये कार को रिमोटली से ही रोका.

वहीं, इससे पहले कार चालक ने पुलिस को भी सूचना दे दी थी कि उसकी कार बहुत तेज रफ्तार में चल रही है और रुक नहीं रही है, इसलिए रास्ता खाली करा दिया जाए. हालांकि, सौभाग्य रहा कि नौसिखिया कार चालक ज़ुई इसके रुकने से पहले करीब 50 मिनट तक इसे सही ढंग से चलाते रहे.

स्थानीय समाचार न्यूज वेबसाइट dahe.cn के मुताबिक ज़ुई अकेले अपनी मर्सडीज C200L कार को लियानहुओ हाईवे पर चला रहे थे. उन्होंने कार का क्रूज कंट्रोल चालू कर रखा था. हालांकि, थोड़ी देर बाद उन्हें पता चला कि क्रूज कंट्रोल सिस्टम बंद नहीं हो रहा है. इससे बुरा तब हो गया जब उन्हें पता चला कि कार के ब्रेक भी फेल हो चुके हैं.

इस दौरान ज़ुई ने अपने दिमाग पर संतुलन बनाए रखा और सूझबूझ का परिचय देते हुए मर्सडीज बेंज के कस्टमर सर्विस नंबर पर फोन मिलाया. कंपनी के सर्विस एडवाइजर ने उन्हें कुछ टिप्स दीं लेकिन क्रूज कंट्रोल को बंद करने के सभी तरीके बेकार साबित हुए.

इसके बाद ड्राइवर ने पुलिस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल की और अच्छी बात यह रही कि हाईवे कंट्रोल ऑफिसर ने अगले टोल प्लाजा की तीनों लेन को खाली करा दिया ताकि तेज स्पीड में आने वाली मर्सडीज इनमें से किसी से भी निकल सके. यह कार 100 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय कर गई और इसके चलते इसने दो राज्य पार कर लिए.

फाइल फोटो

रिपोर्ट के मुताबिक ज़ुई की मर्सडीज बेंज आखिरकार तब रुक सकी जब मर्सडीज बेंज कस्टमर हेल्पलाइन सेंटर ने कार को रिमोट पर ही दूर से कनेक्ट कर लिया और क्रूज कंट्रोल सिस्टम बंद कर दिया. मर्सडीज कार के निर्माता Daimler ने एक विज्ञप्ति में कहा कि उन्होंने कार की जांच के लिए तकनीकी विशेषज्ञों को भेज दिया है.

कंपनी ने इसके अलावा उन दावों को भी खारिज कर दिया कि मर्सडीज सी-क्लास केवल उस वक्त ही रुक पाई जब कंपनी का तकनीकी स्टाफ कार के क्रूज कंट्रोल सिस्टम पर रिमोटली एक्सेस हासिल कर सका.

कंपनी द्वारा भेजी गई एक विज्ञप्ति के मुताबिक, "मर्सडीज-बेंज के पास न अभी और न कभी ऐसी बैकेंड तकनीकी रही जिससे वो ड्राइविंग के दौरान हस्तक्षेप कर सके, और मर्सडीज-बेंज के मल्टी सेफ्टी सिस्टम्स यह सुनिश्चित करते हैं कि बहुत ज्यादा एक्सट्रीम (कठिन) परिस्थितियों में भी चालक वाहन को रोक सके." कंपनी का कहना है कि उसके तकनीकी विशेषज्ञ इस घटना की जांच में जुटे हुए हैं.

First published: 18 March 2018, 16:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी