Home » अजब गजब » Mexican teacher sparks controversy for making students wear cardboard boxes to deter cheating
 

परीक्षा में नकल रोकने के लिए टीचर ने अपनाया अनोखा तरीका, अब चारों तरफ हो रही आलोचना

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2019, 15:51 IST

स्कूल की परीक्षाओं में अक्सर कई छात्रों को नकल करते हुए पकड़ा जाता है. बावजूद इसके तमाम छात्र धड़ल्ले से नकल करते हैं. मैक्सिको में भी एक ऐसा ही मामला सामने आया है. जहां छात्रों को परीक्षा में नकल करने से रोकने के लिए टीचर ने ऐसा तरीका अपना कि उसकी अब खूब आलोचना हो रही है. दरअसल, छात्र परीक्षा में नकल ना कर पाएं इसके लिए टीचन ने बच्चों को कार्डबोर्ड बॉक्स पहना दिया. उसके बाद ही उन्हें परीक्षा देने दी.

कार्डबोर्ड पहने छात्रों की कुछ तस्वीरें अब सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रही हैं. इसके बाद संबंधित शिक्षक की आलोचना हो रही है. उस पर मानवाधिकारों के खिलाफ जाकर परीक्षा कराने के भी आरोप लग रहे हैं. छात्रों के माता-पिता बच्चों की फोटो शेयर कर शिक्षा विभाग के अधिकारियों से निलंबन की मांग रहे हैं. लेकिन दूसरी ओर कुछ लोग टीचर की तारीफ भी कर रहे हैं और इस तरीको को अच्छा तरीका बता रहे हैं.

बता दें कि ये घटना मैक्सिको राज्य के टेलेक्ससला में बैचलर्स कॉलेज की है. जहां कैंपस 01 में पिछले हफ्ते ग्रेजुएशन के एग्जाम हो रहे थे. यहां छात्र-छात्राएं एक दूसरे की नकल न कर सकें, इसलिए एल सबिनल कॉलेज के डायरेक्टर लुइस जुआरेज टेक्सिस ने सभी को कार्डबोर्ड पहनाकर परीक्षा में बैठने दिया था.

एल सबिनल कॉलेज के डायरेक्टर टेक्सिस के इस कारनामे से नाराज एक अविभावक ने फेसबुक पोस्ट में लिखा, ‘‘एल सबिनल में छात्रों के साथ हुए शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक अमानवीय व्यवहार की हम निंदा करते हैं. यह तस्वीर दिखाती है डायरेक्टर टेक्सिस छात्रों के साथ कैसा व्यवहार करते हैं.”

शेरों के मुंह से जिंदा बच निकली भैंस, वीडियो देखकर किस्मत पर भरोसा करने लगेंगे आप

First published: 3 September 2019, 15:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी