Home » अजब गजब » Miracle baby Lynlee Born Twice After Life Saving Tumour Surgery
 

चमत्कार से कम नहीं है इस बच्ची का जन्म, 9 महीने में 2 बार मां के गर्भ से हुई पैदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2018, 6:35 IST

क्या कभी आपने सुना है कि किसी बच्चे ने अपनी मां के गर्भ से दो बार जन्म लिया हो, सुनकर आपको अजीब जरूर लग रहा होगा, लेकिन ये हकीकत है. क्योंकि अमेरिका के टेक्सास में एक बच्ची ने 9 महीने के अंदर मां की कोख से दो बार जन्म लिया.

ये भी पढ़ें- 6 महीने की बच्ची को भूखा देख पिघल गया महिला ऑफिसर का दिल, सरेआम पिलाने लगी दूध

दरअसल, टेक्सास की रहने वाली एक महिला के 23वें सप्‍ताह के गर्भ से बच्‍ची को निकाला गया. उसके बाद बच्ची की सर्जरी की गई और फिर उसे मां के गर्भ में दोबारा डाल दिया गया. क्या ये किसी चमत्कार से कम है.

बता दें कि मार्गरेट बोएमर नाम की एक महिला को जब 16 सप्‍ताह का गर्भ था, जब डॉक्‍टरों ने उसे एक बुरी खबर दी. डॉक्‍टरों ने बताया कि उसकी अजन्‍मी बच्‍ची लिनली के टेलबोन में ट्यूमर है.

जिसे सेकरोकोसिजल टेराटोमा कहते हैं. 23वें सप्‍ताह में रूटीन स्‍कैन में पाया गया कि ट्यूमर का आकार लगभग बच्‍ची के बराबर हो गया है. जिससे उसके हार्ट फेल्‍योर की संभावना थी. इसलिए डॉक्‍टर्स के पास ऑपरेट करने के अलावा कोई विकल्‍प नहीं बचा था.

मार्गरेट बताती हैं कि, “हम जानते थे कि अगर हमने उसे रात इमर्जेंसी सर्जरी के विकल्‍प को नहीं चुना होता, तो एक-दो दिन में वह दुनिया से चले जाती. हमारे लिए यह आसान फैसला था.

ये भी पढ़ें- बाप ने बेटी के लिए बनाया ऐसा अजीबो-गरीब Biodata, जो पढ़ लेगा नौकरी देने से कर देगा इनकार!

क्‍योंकि हम उसकी जान बचाना चाहते थे.” बता दें कि सर्जन ने लिनली को निकाला तब उसका वजन 538 ग्राम था. दो सर्जन ने उसकी पांच घंटे सर्जरी की और उसके बाद बच्ची को वापस मां के गर्भ में डाल दिया गया और गर्भाशय सिल दिया.

बच्ची को 12 हफ्ते और मां के गर्भ में बिताने के बाद जन्म दिया गया. बच्ची का दूसरा जन्म स‍िजेरियन से कराया गया. दूसरे जन्‍म के वक्त बच्ची का वजन 2 किलोग्राम था. सर्जन डेरेल कैस के मुताबिक यह सबसे आम ट्यूमर है, जो कि नवजात शिशुओं में होता है. डॉक्टर बताते हैं कि इसकी वजह अज्ञात है और यह दुर्लभ है. वहीं लड़कों की बजाए लड़कियों में इस ट्यूमर की संभावना चार गुना ज्यादा रहती है.

ये भी पढ़ें- ट्रेन में अजनबी लड़की के प्यार में पागल युवक ने ढूंढने के लिए लगाए 4000 पोस्टर

First published: 31 August 2018, 6:07 IST
 
अगली कहानी