Home » अजब गजब » Miraculous Paras Patthar in Raisen fort in Bhopal
 

इस किले में मौजूद है पारस पत्थर जो लोहे को भी बना देता है सोना

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 May 2019, 15:00 IST

आपने दुनिया में तमाम ऐसी चीजों के बारे में सुना होगा जो किसी चमत्कार से कम नहीं हैं. आज हम आपको एक ऐसे पत्थर के बारे में बताने जा रहे हैं जो लोहे को भी सोना बना देता है. इस पत्थर का नाम पारस पत्थर है. हालांकि इस पत्थर को खोजने में अबतक हर कोई नाकाम रहा है. लोगों का दावा है कि ये पत्थर एक किले में आज भी मौजूद है. इसीलिए तमाम लोग हर साल इस किले में खुदाई के लिए आते हैं.

ऐसा माना जाता है कि पारस पत्थर लोगों की चीज को छूते ही सोना बना देता है. बताया जाता है कि ये पत्थर भोपाल से करीब 50 किलोमीटर दूर रायसेन के किले में आज भी मौजूद है. जो इस किले के राजा के पास था. ऐसा माना जाता है कि इस पत्थर के कई युद्ध भी हुए. एक बार जब इस किले के राजा से युद्ध हुआ तो उन्हें लगा कि अब वह युद्ध हारने वाले हैं तब उन्होंने पासर पत्थर को किले में मौजूद तालाब में फेंक दिया.


पासर पत्थर को तालाब में फेंकने की बात राजा ने किसी को नहीं बताई. उसी दौरान युद्ध के बाद राजा की मृत्यु हो गई. उसके बाद धीरे-धीरे ये किला वीरान हो गयाराजा की मृत्यु के बाद इस किलो को कई अन्य राजाओं ने खुदवाया लेकिन किसी को पारस पत्थर नहीं मिला.

बता दें कि आज भी लोग यहां रात के समय पारस पत्थर की तलाश में तांत्रिकों को अपने साथ लेकर जाते हैं, लेकिन किसी को यहां कुछ नहीं मिलता. ऐसा माना जाता है कि इस किले में पारस पत्थर की खोज करने वाले लोगों का मानसिक संतुलन खो जाता है. कहा जाता है कि इस पारस पत्थर की रक्षा एक जिन्न करता है. बता दें कि पुरातत्व विभाग को अब तक ऐसा कोई भी सबूत नहीं मिला है. जिससे पता चलता कि पारस पत्थर इसी किले में मौजूद है.

कई लोगों को मौत के घाट उतार चुकी है ये कुर्सी, जानिए क्या है पूरा मामला

First published: 20 May 2019, 15:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी