Home » अजब गजब » Monowi village,one woman,United States
 

एक गांव ऐसा जहां रहती हैं सिर्फ एक ही महिला, दिलचस्प है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 June 2020, 11:12 IST

क्या आपने कभी सुना है कि कोई गांव ऐसा हो जहां सिर्फ एक ही शख्स रहता हो. शायद नहीं सुना होगा क्योंकि आमूनन किसी भी गांव में लोगों की आबादी अच्छी-खासी होती है. हां ये जरूर हो सकता है कि कुछ गांव की आबादी कम हो सकती हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताएंगे जहां मात्र एक ही महिला रहती है.

जी हां ये सुनना थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा. लेकिन ऐसा एक गांव है जहां सिर्फ एक महिला ही रहती है. एल्सी आइलर नाम की ये महिला काफी बुजुर्ग हा. इस बुजुर्ग महिला के पीछे की एक दिलचस्प कहानी है जिसे सुनकर आप वाकई हैरान हो जाएंगे.


 चीन ने इन देशों की जमीन पर कर रखा है जबरदस्ती कब्जा, हैरान कर देंगी इससे जुड़ी जानकारियां

दरअसल अमेरिका के नेब्रास्का राज्य में स्थित मोनोवी गांव में 84वर्षीय महिला रहती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, एल्सी इस गांव में इसलिए अकेली रहती हैं ताकि कोई भी उनके गांव को भूतिया गांव न कहें.

दिलचस्प बात ये है कि इस गांव का पानी और बिजली का 500 डॉलर टैक्स तकरीबन 35 हजार रुपये भी भरती है. इसी के साथ वो इस जगह का रख-रखाव भी खुद करती है.इसी के साथ सरकार एल्सी को पब्लिक जगहों की देख-रेख के लिए कुछ रुपये भी देते हैं. जिनका खर्च वो स्वयं ही तय करती हैं कि पैसे को कहां और कैसे खर्च करना है.

वो इस गांव की एकलौती नागरिक होने के नाते गांल की मेयर, क्लर्क और ऑफिसर सबकुछ हैं.हालांकि ये गांव पहले ऐसा नहीं था. वर्ष 1930 तक लगभग 150 लोग रहा करते थे.लेकिन अब ये गांव सिर्फ एल्सी का ही घर है.

बताते चलें कि ये गांव करीब 54 हेक्टेयर तक फैला हुआ है. वर्ष 1930 में यहां 150 लोग रहते थे, लेकिन फिर धीरे धीरे आबादी कम होनी शुरु हो गई. इसके बाद 1980 तक इस गांव में मात्र 18 लोग बचे.

फिर 2000 आते आते यहां सिर्फ दो ही लोग बचे, एल्सी आइलर और उनके पति रूडी आइलर. फिर वर्ष 2004 में रूडी आइलर की भी मौत हो गऊ, जिसके बाद से एल्सी अब अकेली ही इस गांव में बची है और वो अकेले रहती हैं.

धरती पर हुआ था सामूहिक विनाश, एक्सपर्ट का दावा- ओजोन लेयर में छेद की वजह से आने वाला है महाप्रलय

First published: 29 June 2020, 11:12 IST
 
अगली कहानी