Home » अजब गजब » Most dangerous bridge in the world Know about China glass bridge and Peru rope bridge
 

ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक पुल, यहां जाने वाले चीख-चीख कर हो जाते हैं बेहोश

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 May 2019, 14:11 IST

इंसान ने तरक्की के साथ-साथ दुनिया में कुछ ऐसी चीजें भी बनाई है जो हर किसी के लिए हैरतंगेज है. यही नहीं इन चीजों को देखकर इंसान ही खुद हैरत में पड़ जाता है. आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे पुलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें दुनिया के सबसे खतरनाक पुल माना जाता है. इन पुलों पर आने वालों की चीख निकल जाती है यही नहीं कुछ लोग तो इन पुलों पर आकर बेहोश हो जाते हैैं. हालांकि ये पुल लोगों के आने जाने के लिये ही बनाए गए हैं लेकिन फिर भी लोग इनपर चलने से घबराते हैं.

सबसे पहले बात करते हैं चीन के झांगजियाजी प्रांत में बने पुल की बात करते हैं. ये पुलिस पारदर्शी शीशे द्वारा बनाया गया है. यह पुल दुनिया के सबसे खतरनाक पुलों में से एक है. इस पुल की लंबाई 100 मीटर है. इस पुल के आसपास सिर्फ खतरनाक पहाड़ियां ही हैं. इस पुल के ऊपर से देखने पर नीचे 300 मीटर गहरी खाई नजर आती है. जो व्यक्ति इस पुल पर जाता है उसकी चीख निकलना निश्चित है.

एशिमा ओहाशी ब्रिज, जापान

एशिमा ओहाशी पुल जापान में बनाया गया है. इस पुल को जापान का सबसे खतरनाक पुल माना जाता है. ये पुल मैत्स्यु और कासाईमेनिटो नाम के दो शहरों को आपस में जोड़ता है. यह पुल इतना खतरनाक है कि अगर कोई इस पुल पर अपनी गाड़ी का ब्रेक लगा तो दुर्घटना होने से कोई नहीं बचा सकता.

मिल्लाउ वियाडक्ट पुल, फ्रांस

मिल्लाउ वियाडक्ट पुल फ्रांस में बना हुआ है. जिसे दुनिया का दूसरा सबसे ऊंचा पुल माना जाता है. ये पुल जमीन से 270 मीटर की ऊंचाई पर बनाया गया है. इस पुल को देखते ही लोगों की सांसे अटक जाती हैं क्योंकि जब कोई इस पुल को देखता है तो ये हवा में झूलता हुआ दिखाी देता है.

रॉयल जॉर्ज सस्पेंसन ब्रिज, अमेरिका

रॉयल जॉर्ज सस्पेंसन ब्रिज अमेरिका के कोलाराडो में बनाया गया है. जिसे अमेरिका के सबसे ऊंचा सस्पेंशन ब्रिज माना जाता है. इस ब्रिज की ऊंचाई जमीन से 1053 फुट है. ये पुल इतना खतरनाक है कि इस पर सफर करने से पहले लोगों को हजारों बार सोचना पड़ता है.

सदियों से दुनिया के लिए रहस्य बनी हुई है ये जगह, यहां जाने वाला कभी नहीं आता वापस

उड़ते विमान में हो गई शख्स की मौत, पोस्टमार्टम में हुआ चौकाने वाला खुलासा

First published: 30 May 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी