Home » अजब गजब » Most Dangerous Rope Bridge Of Peru In The World And Favorite Of Tourist
 

इस पुल पर चलने वालों की निकल जाती है चीख, फिर भी जाने से नहीं घबराते सैलानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 September 2018, 14:56 IST

दुनिया में कई ऐसे पुल हैं जिन्हें सबसे खतरनाक माना जाता है. ये पुल इतने खतरनाक है कि इनपर चलने वालों की चीख निकल जाती है. ऐसा ही एक पुल है पेरू के कुजको गांव में जो रस्सी से बना हुआ है. इस पुल को भी दुनिया का सबसे खतरनाक पुल माना जाता है. जिसपर चलते हुए लोग लड़खड़ाने लगते हैं और उनकी चीख निकल जाती है.

दरअसल, ये पुलिस रस्सी से बना हुआ है जो कुजको गांव को पेरू से जोड़ता है और इसे यहां के आदिवासी पारंपरिक तरीके से बनाते हैं. इस पुल को जंगली घास की रस्सी से बनाया गया है. जो 120 फीट लंबा है. ये ब्रिज गांव को पेरू से जोड़ता आ रहा है. इस पुल की खास बात ये है कि इसे हर साल बनाना पड़ता है.

गांववाले मिलकर हर साल नया पुल बनाकर तैयार कर देते हैं. इस पुल को बनाने में गांव वालों को तीन दिन का वक्त लगता है. वहीं इस पुल को बनाने का तरीका भी बिलकुल अलग हैबता दें कि झूलते हुए इस पुल का नाम क्यू इस्वाचक है जो एक नदी पर बनाया गया है.

इस इलाके में ये मात्र ऐसा एक पुल है जहां से नदी पार की जा सकती है. यह ब्रिज 500 साल से गांव के लोगों को पेरू से जोड़ रहा है. जब ये पुल बनाया जाता है तो कुजको गांव के लोग ब्रिज बनाने वाले लोगों की सलामती की दुआ करते हैं और ब्रिज के बनने पर जश्न भी मनाते हैं.

बता दें कि ये पुल 220 फीट की ऊंचाई बनाया जाता है. यह कैनयोन की तेज बहती हुई नदी पर बना हुआ है. यह दुनिया के सबसे खतरनाक ब्रिज में से एक माना जाता है.

कुजको गांव का यह ब्रिज पर्यटकों के बीच काफी चर्चित है. इस देखने हर साल 10 हजार से ज्यादा विदेशी सैलानी आते हैं. इसी टूरिज्म के पैसों से गांव वालों की रोजी रोटी चलती है. पेरू सरकार ने इसे अनोखे ब्रिज को कल्चर हेरिटेज भी घोषित कर रखा हैै. 2013 में इस ब्रिज को यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में जगह दी थी.

ये भी पढ़ें- पत्नी का सपना पूरा करने के लिए इस मंत्री ने दिया इस्तीफा, लोग कर रहे तारीफ

First published: 2 September 2018, 14:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी