Home » अजब गजब » Most Romantic Places Alley Of Kiss at Guanajuato in Maxico where Couples Come to do Kiss
 

मैक्सिको की इस गली में सिर्फ ये काम करने आते हैं प्रेमी जोड़े, लगी रहती है लाइन

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2018, 14:03 IST

दुनिया का हर इंसान किसी ना किसी को प्यार जरूर करता है. इसका कोई मौसम नहीं होता, कोई समय नहीं होता. यही नहीं प्यार करने के लिए किसी खास जगह की भी जरूरत नहीं होती. प्यार एक खूबसूरत अहसास है जिसे किसी से भी और कहीं किया जा सकता है. लेकिन दुनिया में एक ऐसी जगह भी है जहां लोग अपने हमसफर को किस करने के लिए घंटों लाइन में खड़े रहते हैं. इसीलिए इस गली का नाम भी आज किस स्ट्रीट रख दिया गया है.

दरअसल, सेंट्रल मेक्सिको के गुआनाजुआतो में एक छोटी सी गली है. जिसमें किस करने के लिए लोग लाइन लगाकर बेसब्री से अपनी बारी का इंतजार करते हैं. इसकी पीछे बड़ी दिलचस्प वजह छुपी हुई है. इस गली में किस करने के लिए लोग क्यों लाइन लगाते हैं इसके पीछे का कारण जानकर आपको यकीनन हैरानी होगी.

इस गली के बारे में ऐसी मान्यता है कि जो कपल इस गली में किस करता है, वह आने वाले 15 सालों तक साथ में रहते हैं यही नहीं वो हमेशा खुश भी रहते हैं. वेलेंटाइन डे के मौके पर यह गली गुलजार हो जाती है. क्योंकि फरवरी माह में यहां बड़ी संख्या में लोग आते हैं और इस गली में किस करते हैं, ताकी उनका प्यारा हमेशा बना रहे.

इसके पीछे एक कहानी छुपी हुई है. कहा जाता है कि यहां पर दो प्रेमी युगल रहते थे. जो एक एक दूसरे से बेइंतहा प्यार किया करते थे. लड़के का नाम लुईस था और लड़की का नाम डोना कार्मेन था. डोना काफी अमीर परिवार की लड़की थी, लेकिन लड़का काफी गरीब परिवार से था. ऐसा कहा जाता है कि लड़के ने लड़की से मिलने के लिए उसके कमरे के पास ही एक कमरा किराए पर ले लिया.

जहां दोनों देर रात तक मिला करते थे और इस गली में ही किस किया करते थे. लड़की के पिता को जब इस बात का पता चला तो उन्होने अपनी बेटी को जमकर फटकार लगाई. इसी के साथ लड़की के लड़के से मिलने पर पाबंदी लगा दी. लड़की ने पिता की बात नहीं मानी और लड़के से मिलती रही.

लड़की के पिता को बेटी की यह बगावत बर्दाश्त नहीं हुई. उसने गुस्से में आकर अपनी बेटी की हत्या कर दी. वहीं लड़की को बचाने के लिए ही लड़के ने बालकनी से छलांग लगा दी. लेकिन वह उसे बचा नहीं पाया. लेकिन कूदने से लड़के की गर्दन टूट गई. यही कहानी प्यार करने वालों को इस गली की ओर खींच लाती है.

इस गली में तमाम कपल आते हैं और अपने प्यार का संदेश छोड़ने के लिए अपना नाम यहां पर लिख जाते हैं. यही नहीं कुछ कपल यहां खिड़कियों पर ताले लगा जाते हैं. जिस कमरे में लड़की रहा करती थी वहां पर एक गिफ्ट की दुकान है. जो भी कपल यहां आता है. इस दुकान से कुछ ना कुछ खरीदकर जरूर ले जाता है.

ये भी पढ़ें- पुष्पक विमान में सवार होकर रिसेप्शन में पहुंचे दूल्हा-दुल्हन, देखकर दंग रह गए लोग

First published: 16 July 2018, 13:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी