Home » अजब गजब » Mother, Father and Son appear for 12th board exams in West Bengal
 

माता पिता के साथ बेटा भी 12वीं की बोर्ड परीक्षा में हुआ शामिल, कायम कर दी मिसाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 March 2017, 13:05 IST
Mother, Father and Son appear board exams

पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती लेकिन जब बेटा 18 साल का हो और 12वीं की बोर्ड परीक्षा दे रहा हो तब उसी के साथ बोर्ड परीक्षा में मां-बाप दोनों का शामिल होना नर्इ मिसाल कायम कर देता है. पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के उत्तर पतिकबाड़ी गांव के रहने वाले बलराम मंडल अपनी पत्नी कल्याणी मंडल और 18 साल के बेटे बिप्लब मंडल के साथ जिले के बहिरगाछी हाई स्कूल में इन दिनों परीक्षा दे रहे हैं.

हिंदी अखबार में छपी खबर के मुताबिक परिवार के तीनों सदस्य एक ही परीक्षा केन्द्र पर एक ही कमरे में परीक्षा दे रहे हैं. 18 साल के बिप्लब मंडल ने कहा कि हमलोग परीक्षा हॉल में आपस में प्रतियोगी हैं. ये सभी लोग जिले के धंताला स्थित हाजरापुर हाई स्कूल के छात्र हैं.

इन सभी ने पिछले दो साल तक लगातार सभी क्लास किए हैं. इन लोगों ने बांग्ला, अंग्रेजी, इतिहास, शिक्षा, संस्कृत और दर्शन शास्त्र को परीक्षा के विषय के रूप में चुना है. बलराम मंडल की उम्र 42 साल है तो उसकी पत्नी कल्याणी 32 साल की है, ये दोनों दसवीं पास हैं. दोनों ने साल 2013 और 2014 में रविन्द्र मुक्तो विद्यालय से दसवीं की परीक्षा पास की थी.

बलराम मंडल के पास कभी-कभी वो दूसरों की खेतों में मजदूरी भी करते हैं. आसपास के लोग बताते हैं कि बलराम में पढ़ने की लगन है, इसलिए वो सुबह में जल्दी जागकर खेत का काम निपटाकर जल्दी घर वापस आ जाते हैं और पढ़ने लगते हैं. कल्याणी कहती है कि वो कुछ बकरियां चराती हैं. जब बकरी चर रही होती है तब वो पेड़ के नीचे अपनी पढ़ाई करती हैं, वो समय बर्बाद नहीं करती हैं. वो कहती हैं कि उनकी शादी बलराम से उस वक्त हुई थी जब वो आठवीं में पढ़ती थी.

बलराम मंडल के पिता का देहांत बचपन में ही हो गया था, जब वो नौवीं में पढ़ते थे. वो पढ़ना चाहते थे लेकिन गरीबी की वजह से नहीं पढ़ सके और गृहस्थी का कामकाज संभाल लिया. फिलहाल तीनों लोग 10 घंटे से ज्यादा की पढ़ाई कर रहे हैं. इनकी इंगलिश कमजोर है इसलिए बाहर से उसकी पढ़ाई करते हैं. पैसे की तंगी की वजह से बलराम के बेटे बाहर प्राइवेट ट्यूशन करते हैं फिर वहां से जो पढ़कर आते हैं वो अपने मां-बाप को भी पढ़ाते हैं.

First published: 17 March 2017, 13:05 IST
 
अगली कहानी