Home » अजब गजब » Mumbai: World's heaviest woman Eman Ahmed loses 242 kilograms weight after surgery
 

दुनिया की सबसे मोटी महिला का वजन 242 किलो तक हुआ कम

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 April 2017, 16:56 IST
(इंडियन एक्सप्रेस)

मुंबई में सर्जरी के बाद दुनिया की सबसे मोटी महिला इमान अहमद ने अपना वजन 242 किलोग्राम घटा लिया है. जब इमान भारत इलाज के लिए आई थीं, उस वक्त उनका वजन 500 किलो के करीब था. मुंबई के सैफी अस्पताल में अब भी वो भर्ती हैं.

अस्पताल के डॉक्टरों को उनका वजन कम करने में बड़ी कामयाबी मिली है. दो महीने पहले ही मिस्र की इमान मुंबई आई थीं. डॉक्टरों के मुताबिक एलिफेंटाइसिस की बीमारी की वजह से उनका वजन इतना ज्यादा बढ़ गया. 

मुंबई के सैफी अस्पताल में इलाज

मुंबई के सैफी अस्पताल में अभी वो डॉक्टरों की कड़ी निगरानी में हैं. लंबे अरसे से बेड रेस्ट की वजह से उनके पैरों की मांसपेशियां कमजोर हो गई हैं. कुछ वक्त बाद उनको इससे निजात मिलने की उम्मीद है. अभी एक महीने और उनका इलाज चलने की उम्मीद है.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की पहल के बाद इमान को इलाज मुहैया कराया जा सका है. उन्हें भारत तक लाने के लिए कोई एयरलाइंस राजी नहीं थी. सैफी अस्पताल के डॉक्टर लकड़ावाला ने जब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से ट्विटर पर मदद की गुहार लगाई तो उन्हें वीजा मुहैया कराने के साथ ही खास एयर एंबुलेंस के जरिए मुंबई लाया गया. 

7 मार्च को हुई थी सर्जरी

इमान की सर्जरी करने वाली टीम में शामिल डॉक्‍टर अपर्णा भास्‍कर का कहना है, "जब इमान भारत आई थीं, तो चलने-फिरने और यहां तक कि बैठने को मोहताज थीं. उन्हें क्रेन के जरिए अस्‍पताल तक लाया गया था. उनके वजन में लगातार कमी आ रही है."

गौरतलब है कि 7 मार्च को इमान की सैफी अस्पताल में सर्जरी की गई थी, जिसे लैप्रोस्कोपिक स्लीव गैस्ट्रेक्टोमी कहा जाता है. आधे घंटे की सर्जरी में उनके पेट के साइज को करीब 75 फीसदी कम किया गया था.

First published: 12 April 2017, 16:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी