Home » अजब गजब » museum of broken relationships open in harbin china
 

टूटे दिलों को इस म्यूजियम में जाकर मिलता है सुकून, संजोकर रखी गई हैं पुरानी यादें

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 May 2019, 16:09 IST

दुनिया में आपने कई ऐसे लोग देखे होंगे, जिनका अजीबों-गरीब जुनून होता है. ऐसी ही चीन की अजीब जुनून रखने वाली महिला लियू यान (25) हैं, जिन्होंने एक अनोखा म्यूजियम खोला है.

यहां आकर आपके टूटे दिल को सुकून मिलेगा क्योंकि आप यहां प्रेमियों के अजीबो-गरीब सामान रखे देखेंगे. महिला ने इस म्यूजियम का नाम 'म्यूजियम ऑफ ब्रोकन रिलेशनशिप' मतलब 'टूटे रिश्तों का म्यूजियम' रखा गया है. 

 

यह म्यूजियम हेइलोंगजियांग प्रांत के हार्बिन शहर में खोला गया है. बता दें कि इसे खुले अभी सिर्फ 10 दिन हुए हैं, लेकिन इस म्यूजियम में अब तक 15 हजार से ज्यादा कपल्स आ चुके हैं. इस अनोखे म्यूजियम में ऐसी-ऐसी चीजें रखी हैं, जो कपल्स अपने रिश्ते को खत्म होने के बाद भी संजोकर रखना चाहते हैं.

जब बेल से वापस लौटा जेल, पेट में छुपा कर ले गया 3 मोबाइल, चार्जर और स्मैक की 10 पुड़िया

महिला लियू यान ने इस म्यूजियम को खोलने से पहले सोशल मीडिया पर एक पोस्ट डाला था, जिसके जरिए महिला ने लोगों के ब्रेकअप से जुड़े तमाम चीजों को मांगा था. ऐसे सामान जिन्हें देखने के लिए लोग म्यूजियम तक आएं.

लियू यान के मुताबिक, सोशल मीडिया पर पोस्ट डालने के बाद दुनिया भर से उन्हें हजारों कॉल आए थे. इस दौरान उन्होंने लोगों की अधूरी प्रेम कहानियां सुनी और उनमें से 50 लोगों से लगभग 100 ऐसे सामान मंगाए, जो बहुत ही खास और अनोखे थे. 

इस म्यूजियम में आपको काफी अनोखी चीजें देखने को मिल जाएंगी. जहां आकर आपको सुकून के साथ-साथ हंसी भी बहुत आएगी. इस अनोखे म्यूजियम में टूटे दिलों के प्रेमियों के दर्जनों रेल टिकट, जूते, लव लेटर्स, कीपैड मोबाइल, रिंग, शादी की ड्रेस इत्यादि हैं. म्यूजियम में महिला ने हर एक सामान को बहुत ही अनोखे ढंग से सजा कर रखआ है.

सांप ने काटा तो बुजुर्ग को आया गुस्सा, इसके बाद किया कुछ ऐसा काम, हर कोई रह गया हैरान

First published: 7 May 2019, 16:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी