Home » अजब गजब » mysterious 4000 year old grave found in kazakhstan reveals boy and girl buried in an odd manner
 

4000 साल पुराना कब्र देखकर भर जाएगा आपका दिल, वैज्ञानिक भी देखकर हैं हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 August 2019, 14:12 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर

दुनियाभर में खुदाई के दौरान पुरात्वविद् को ऐसी रहस्यमयी चीजें मिलती हैं, जिसे देखकर सभी हैरान हो जाते हैं. ऐसा ही कुछ हैरान करने वाला कब्र कजाखस्तान में वैज्ञानिकों को खुदाई के दौरान मिली है, जिले दफनाने के तरीके देखकर वैज्ञानिक हैरान हो गए हैं. ये कब्र 4000 हजार साल पुराना है, जो काफी रहस्यमयी तरीके से दफनाया गया है.

इस रहस्यमयी कब्र में महिला और पुरुष का कंकाल है. इन दोनों को देखकर ऐसा लग रहा है कि दोनों एक-दूसरे को निहार रहे हैं. वैज्ञानिकों को इस कब्र से चाकू, गहने, मोती और पीतल के कंगल मिले हैं.

फॉक्स न्यूज के अनुसार, य़ह कब्र कांस्य युग (3,000 ई.पू. से 1,200 ई.पू.) का है. इस रहस्यमयी कब्र के बारे में पुरातत्वविद् इगोर कुकुश्किन ने कहा कि यहां जो भी कंकाल मिले हैं, वो दफनाने के दौरान जिंदा थे. इन दोनों को दफनाने के दौरान इस इलाके में लड़ाई और संघर्ष का माहौल था.

वैज्ञानिकों ने अभी तक इस बात का पता नहीं लगा सकें हैं कि आखिर इन दोनों के बीच क्या संबंध था. इन दोनों की क्या उम्र थी. इन कंकालों के बारे में सिर्फ इतना ही खुलासा हो सकता है कि ये दोनों महिला-पुरुष युवा थे. वैज्ञानिक अभी ये पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर इन दोनों को इस तरीके से क्यों दफनाया गया?

दुबई में नहीं मिली नौकरी तो पत्नी से उधार लिए पैसे, फिर जीत ली 28 करोड़ की लॉटरी

First published: 6 August 2019, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी