Home » अजब गजब » Mysterious city of Mexico: Which is called Place of God Teotihuacan
 

इस रहस्यमयी शहर को बनाने वाले का आजतक नहीं चला पता, जिसे कहा जाता है 'प्लेस ऑफ गॉड'

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 March 2020, 13:11 IST

Mysterious city of Mexico: भगवान (God) के रहस्य (Mystery) को आजतक कोई नहीं जान पाया. दुनिया में ऐसी तमाम जगह हैं जिन्हें अद्भुत या रहस्यमयी माना जाता है. इन रहस्यों के बारे में आजतक कोई नहीं जान पाया. तमाम वैज्ञानिकों ने इन रहस्यों के बारे में जानने की कोशिश की, लेकिन कोई भी इन रहस्यों के बारे में जान नहीं पाया. ऐसा ही एक स्थान है मैक्सिको में. जिसे प्लेस ऑफ गॉड (Place of God) कहा जाता है. यानी भगवान का स्थान. इस जगह के बारे में बताया जा ता है कि इसमें तमाम रहस्य मौजूद हैं. जिन्हें देखकर यकीनन आप भी हैरान रह जाएंगे.

दरअसल, मैक्सिको (Mexica) के शहर टियाटिहुआकन (Teotihuacan) को ही रहस्यमयी जगह के रूप में जाना जाता है. ये शहर पिरामिडों का एक खंडहर है. जिसे 14वीं सदी में खोजा गया था. इस खंडहर की खोज एजटेक्स साम्राज्य के लोगों ने की थी और उन्होंने ही इसका नाम टियाटिहुआकन शहर रखा था. उससे पहले इस जगह के बारे में न कोई जानता था और नहीं इसके नाम से कोई परिचित था.


दरअसल, एजटेक्स को लगता था कि ये शहर रहस्यमय तरीके से अपने आप ही प्रकट हो गया था. ये जगह आज भी एक रहस्य ही बनी हुई है कि इसे किसने बनाया, कब बनाया, क्यों बनाया और यहां कौन रहते थे. इसके बारे में कोई नहीं जानता. यही नहीं इस जगह के बारे में किसी भी किताब में या और भी कहीं कोई जानकारी नहीं है.

हालांकि एक अनुमान के मुताबिक, इस रहस्यमय शहर में कभी 25 हजार लोग रहते होंगे, क्योंकि यह बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है. जानकारी के मुताबिक, इस शहर का निर्माण शहरी ग्रिड प्रणाली से हुआ है, बिल्कुल वैसा ही जैसे अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर की हुआ है. इतना विससित होने के बावजूद इस शहर के बारे में 14वीं शताब्दी से पहले कोई नहीं जानता था.

इस रहस्यमयी शहर में मिले एक पिरामिड के अंदर तमाम इंसानों की हड्डियां मिली थी. जिसके चलते माना जाने लगा कि यहां सैकड़ों लोगों की बलि दे दी गई होगी. हालांकि आजतक इस शहर के बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिल सकी है और ये आज भी रहस्य बना हुआ है किसे कब, क्यों और कैसे बनाया होगा.

वैज्ञानिकों के लिए जिंदगीभर रहस्य बना रहा ये 'दिव्य' शख्स, इसके पास थी रहस्यमयी शक्तियां

जब अचानक भीड़ की ओर दौड़ने लगा शेर, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या

चमगादड़ों के इन रहस्यों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, 10 करोड़ साल पुराना है इनका इतिहास

First published: 12 March 2020, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी