Home » अजब गजब » Mysterious fort in india sujanpur tira hidden treasures mystery
 

देश का वो रहस्यमयी किला, जहां छिपा है अरबों का खजाना, अब तक नहीं खुल सका राज

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 July 2019, 11:11 IST

प्राचीन समय में भारत राजा और रजवा़ड़ों का देश था. भारत में कई ऐसे किले हैं, जो किसी ना किसी वजह से मशहूर है. ऐसा ही एक किला हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में है, जो आजतक रहस्यमयी बना हुआ है. इस किले के बारे में कहा जाता है कि यहां एक ऐसी जगह है, जहां अरबों रुपए का खाजाना छुपा हुआ है, जिसे आजकर कोई नहीं खोज सका है.

हमीरपुर के इस किले को सुजानपुर के किले के नाम से जाना जाता है. खजाना छुपा होने का कारण इस किले को 'खजांची किला' भी कहते हैं. 260 साल पहले यानी साल 1758 में इस किले को कटोच वंश के राजा अभय चंद ने बनया था. इसके बाद यहां राजा संसार चंद ने राज किया था.

इस किले के बारे में कहा जाता है कि यहां राजा संसार चंद का खजाना अभी भी मौजूद है. इस खजाने का रहस्य पर से अबतक पर्दा नहीं उठ सका है. ना ही इस खजाने तक अबतक कोई पहुंच सका है.

 

किले के बारे में ऐसा बताया जाता है कि किले के अंदर ही पांच किलोमीटर लंबी सुरंग है, लेकिन इस सुरंग के अंतिम छोर तक अबतक कोई नहीं पहुंच सका है. सुरंग का रास्ता काफी तंग और अधेरे से भरा हुआ है. इसलिए इस सुरंग के अंदर 100 मीटर से ज्यादा अंदर जाने के बारे में कोई सोचता तक नहीं है.

किले के पास रहने वाले ग्रामीणों का इस बारे में कहना है कि रात के समय इस किले से अजीब-अजीब सी आवाजें आती हैं. गांववालों का कहना है कि इन खजानों की रक्षा करने के लिए किले में रूहानी ताकतें मौजूद हैं. हालांकि, इस बात का कोई पुख्ता सबूत नहीं है.

राजा संसार इस सुरंग का प्रयोग लूटे हुए खजाने को छुपाने के लिए करते थे. इसमें एक गुप्त रास्ता बना हुआ है, जो सीधे खजाने तक जाता है. इस खजाने को पाने के लिए बहुत से लोग खुदाई कर चुके हैं, लेकिन उनके हाथों में नाकामी हासिल हुई है. खजाने के बारे में कहा जाता है कि खजाने का रहस्य राजा संसार चंद के मरने के साथ ही खत्म हो गया है. उनके परिवार तक को इस खजाने का रहस्य नहीं पता था.

विमान यात्री के बैग से मिला मिसाइल लॉन्चर, बोला- गिफ्ट में मिला है

 

First published: 31 July 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी