Home » अजब गजब » Mysterious Fort of India Know about Murund Janjira Fort Mystery where is a fresh Water Lake
 

350 साल से रहस्य बना हुआ है इस रहस्यमयी किले की झील का पानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 February 2020, 15:28 IST

Mystery of Murund Janjira Fort: हमारे देश (Country) में प्राचीन काल (Ancient Time) के तमाम किले (Many Fort) आज भी मौजूद है. आज हम आपको एक ऐसे ही किले के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद आपने कभी सुना नहीं होगा. दरअसल, हम बात कर रहे हैं महाराष्ट्र (Maharashtra) के रायगढ़ जिले (Raigarh District) में के मुरुद गांव (Murud Village) में स्थित एक किले की. जिसका नाम गांव के नाम पर रखा गया था. इस किले के नाम है मुरुद जंजीरा किला (Murund Janjira Fort). ये किला समुद्र तल से 90 फीट की ऊंचाई पर बना हुआ है. और ये बीच समुद्र यानी अरब सागर में बना हुआ है. 

बता दें कि मुरुद जंजीरा किला भारत के पश्चिमी तट का एक मात्र ऐसा किला है, जो कभी भी जीता नहीं जा सका. कहते हैं कि ब्रिटिश, पुर्तगाली, मुगल, शिवाजी महाराज, कान्होजी आंग्रे, चिम्माजी अप्पा और संभाजी महाराज ने इस किले को जीतने की काफी कोशिश की थी लेकिन इनमें से कोई भी सफल नहीं हो सका. यही वजह है कि 350 साल पुराने इस किले को 'अजेय किला' कहा जाता है.


बता दें कि मुरुद-जंजीरा किले का दरवाजा दीवारों की आड़ में बनाया गया है, जो किले से कुछ मीटर दूर जाने पर दीवारों के कारण दिखाई देना बंद हो जाता है. ऐसा कहा जाता है कि यही वजह रही होगी कि दुश्मन किले के पास आने के बावजूद चकमा खा जाते थे और किले में घुस नहीं पाते थे.

बताया जाता है कि इस किले का निर्माण अहमदनगर सल्तनत के मलिक अंबर की देखरेख में 15वीं सदी में हुआ था. यह किला 40 फीट ऊंची दीवारों से घिरा हुआ है. कहा जाता है कि इसका निर्माण 22 साल में हुआ था. 22 एकड़ में फैले इस किले में 22 सुरक्षा चौकियां हैं. यहां सिद्दीकी शासकों की कई तोपें अभी भी रखी हुई हैं, जो हर सुरक्षा चौकी में आज भी मौजूद हैं. 

ऐसा माना जाता है कि यह किला पंच पीर पंजातन शाह बाबा के संरक्षण में है. क्योंकि इस किले के अंदर शाह बाबा का मकबरा भी बना हुआ है. इस किले में मीठे पानी की एक झील है.

समुद्र के खारे पानी के बीच होने के बावजूद इस झील का पानी मीटा है. यह मीठा पानी कहां से आता है, यह अभी तक रहस्य ही बना हुआ है. जिसके बारे में आजतक कोई नहीं जान पाया.

जिंदा मगरमच्छ को पलभर में निकल गया अजगर, देखें दिल दहला देने वाली तस्वीरें

कोरोना वायरस है चीन के शैतानी दिमाग की उपज, वैज्ञानिकों का दावा- सरकारी लैब से फैलाया गया

मालिक ने नहीं दिए मजदूरी के रुपये तो पेंटर ने गुस्से में लिखा ये संदेश

First published: 17 February 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी