Home » अजब गजब » Mysterious kazakhstan kalachi village where people sleep during walking
 

यहां के लोगों को चलते-चलते कहीं भी आ जाती है नींद, सोते-सोत हो चुकी है मौत, जानें क्या है कारण

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 May 2019, 12:10 IST

नींद इंसान की सबसे प्यारी चीज होती है. डॉक्टर्स के अनुसार, अच्छी और प्यारी नींद लेनी बहुत ही जरूरी होती है. लोगों के सोने का कई तरीका होता है. कई लोग ऐसे होते हैं, जो काम करते-करते सो जाते हैं.

वहीं, कई ऐसे लोग होते हैं, जो बैठे-बैठे ही झपकी लेना शुरू कर देते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां लोग सड़क पर चलते-चलते सड़क-, दफ्तर और किसी भी मैदान में आराम से सो जाते हैं.

ये जगह कहीं और नहीं बल्कि कजाकिस्तान का एक छोटा सा गांव कलाची है, जहां लोग सालों से ऐसी जिंदगी जी रहे हैं. कहा जाता है कि इस गांव के लोग एक गंभीर समस्या से पीड़ित हैं. इसकी वजह से यहां के लोग कभी भी और किसी भी समय सो जाते हैं. सबसे अलग बात ये है कि यहां के लोगों को इस बात तक का पता नहीं होता कि अगर ये एक बार सो गए, तो कब जगेंगे.

बता दें कि कजाकिस्तान के इस कलाची गांव की आबादी 810 है, जिसमें से करीब 200 लोग इस समस्या के शिकार हैं. सोने की हद तो तब हो गई, जब इस गांव में एक व्यक्ति की सोते-सोते मौत हो गई.

इस गांव के ऊपर वैज्ञानिकों द्वारा अध्ययन किया गया, तो पता चला कि इस गांव के क्षेत्र में कार्बन मोनो ऑक्साइड और हाइड्रो कार्बन की मात्रा काफी उच्च स्तर पर मौजूद है.

यहां 60 सेकंड से ज्यादा ट्रेन नहीं होती लेट, वरना भुगतनी पड़ती है ये सजा, जल्दी आने पर भी करना होता है ये काम

इस वजह से यहां के लोगों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता, लेकिन वैज्ञानिकों ने अपने इस दावे को उसी समय खारिज कर दिया. क्योंकि अगर ऐसा होता तो गांव के सभी लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता, लेकिन यहां के कुछ लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है. 

सबसे अनोखी बात ये है कि यहां के बारे में डॉक्टर और वैज्ञानिक भी अभी तक नींद आने का कारण नहीं बता सके हैं. डॉक्टर्स इस गुत्थी  को अब तक नहीं सुलझा सके हैं. यहां के बारे में डॉक्टर्स नींद आने की गुत्थी को सुलझाने की कोशिश में लगे हुए हैं, लेकिन किसी को भी अभी तक इसके बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं मिल सकी है.

लगातार सिकुड़ता जा रहा है चंद्रमा, वैज्ञानिकों ने किए ऐसे खुलासे जानकर रह जाएंगे दंग

First published: 16 May 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी