Home » अजब गजब » Mysterious lake in Arunachal Pradesh, one who goes here never returns
 

ये है भारत की सबसे बड़ी रहस्यमयी झील, यहां जाने वाला कभी नहीं लौटता वापस

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2021, 9:59 IST

पूरी दुनिया में असंख्य रहस्यमयी चीजें है जिनके रहस्य के बारे में आज तक कोई पता नहीं लगा पाया. आज हम आपको एक ऐसे ही रहस्य के बारे मे बताने जा रहे हैं. जिसके बारे में आपको आजतक नहीं पता होगा. दरअसल, हम बात कर रहे हैं अरुणाचल प्रदेश में स्थित एक झील के बारे में जिसके बारे में कहा जाता है कि ये झील इतनी रहस्यमयी है कि यहां जाने वाला कभी वापस नहीं लौटता. इस झील का रहस्य आज भी रहस्य ही बना हुआ है तमाम वैज्ञानिक भी इसके रहस्य को जान नहीं पाए.

ये झील अरुणाचल प्रदेश में म्यांमार की सीमा से लगी हुई है. इस झील के बारे में कई रहस्यमयी कहानियां सामने आई हैं. इस झील को ‘लेक ऑफ नो रिटर्न’के नाम से जाना जाता है. इसके अलावा इसे नावांग यांग झील के नाम से भी कहा जाता है. यह अरुणाचल प्रदेश में है. बताया जाता है कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिकी विमान के पायलटों ने यहां पर समतल जमीन समझकर इमरजेंसी लैंडिंग करा दी, 


लेकिन वह जहाज पायलटों समेत रहस्यमय तरीके से लापता हो गया. उसके बाद इस विमान का आजतक कोई पता नहीं चला. इस झील से एक और रहस्य जुड़ा हुआ है. ऐसा कहा जाता है कि जब युद्ध समाप्त होने बाद जापान के सैनिक वापस लौटकर जा रहे थे, तो वे इस झील के पास रास्त भूल गए और फिर लापता हो गए. लेकिन कुछ लोग मानते हैं कि सैनिकों को मलेरिया हो गया था, इसकी वजह से सभी की मौत हो गई थी. हालांकि सच्चाई क्या है यह अभी तक नहीं पता चल पाया है. लेक ऑफ नो रिटर्न नाम की इस झील से एक और कहानी जुड़ी है. 

स्थानीय लोग इस झील के एक और रहस्य के बारे में बताते हैं. आस-पास के लोग बताते हैं कि कई वर्षों पहले गांव के एक व्यक्ति ने बड़ी मछली पकड़ी थी और उसने पूरे गांव को दावत दिया था. हालांकि एक दादी और उसकी पोती को दावत पर नहीं बुलाया. इस बात से नाराज होकर झील की रखवाली करने वाले शख्स ने दादी और पोती को गांव से दूर चले जाने के लिए कहा. इसके बाद अगले दिन पूरा का पूरा गांव झील में समा गया. 

खुशखबरी: अगर दिखाई देने लगें ये चीजें, तो समझ जाइए कि खुलने वाली है आपकी किस्मत

वैज्ञानिकों ने इस झील के रहस्य को सुलझाने के कई प्रयास किए, लेकिन अभी तक उनको इस काम में कामयाबी नहीं मिल पाई है. आज तक यह रहस्य बना हुआ है कि यहां जाने वाला आखिर कहां चला जाता है. 

सड़क पर घूम रहा था तेंदुआ तभी कर दिया भूखे शेर ने हमलाा, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या

First published: 21 September 2021, 9:59 IST
 
अगली कहानी