Home » अजब गजब » Mysterious Light Comes Every Time From This Well
 

इस कुंए से हर समय निकलती रहती है रहस्यमयी रोशनी, कोई नहीं जान पाया इसकी वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 December 2018, 17:07 IST

आपने दुनियाभर में तमाम रहस्यमयी चीजों के बारे में सुना होगा. आज हम आपको ऐसी ही एक रहस्यमयी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके रहस्य का पता आज तक कोई नहीं जान पाया. दरअसल, पुर्तगाल के सिन्तारा में के रहस्यमयी कुआं है जिसमें से हर समय एक अजीब सी रोशनी निकलती रहती हैै. इस रहस्यमयी रोशनी का आज तक वैज्ञानिक भी पता नहीं लगा पाए कि आखिर ये रोशनी आती कहां से है.

इस कुएं को लोग 'विशिंग वेल' भी कहते हैं. कहा जाता है कि यह कुआं लोगों की हर इच्छा को पूरी करता है. यही वजह है कि लोग इस कुएं में सिक्के डालकर अपनी मनोकामना मांगते हैं. लोगों का विश्वास है कि ऐसा करने से उनकी मनोकामना जरूर पूरी हो जाएगी.

वैसे आमतौर पर किसी भी कुएं का प्रयोग पानी को संरक्षित करने के लिए किया जाता था, लेकिन यह दुनिया का ऐसा अनोखा कुआं है जिसकी स्थापना धार्मिक दीक्षा संस्कारों के लिए की गई थी. हालांकि इसकी स्थापना का प्रमाणित उद्देश्य आज तक किसी को नहीं पता चला.

इस कुएं का सबसे बड़ा रहस्य ये है कि इसके अंदर एक रोशनी नजर आती है, जो आमतौर पर संभव ही नहीं है, क्योंकि इस कुएं में रोशनी की कोई व्यवस्था नहीं की गई है. बड़े-बड़े विद्धानों से लेकर वैज्ञानिक तक इस रहस्य को सुलझाने में अब तक नाकाम साबित हुए हैं.

अगर इस कुएं की गहराई की बात करें तो ये किसी चार मंजिला इमारत के बराबर गहरा है. कहा जाता है कि इस कुएं में जितना ज्यादा जमीन के अंदर जाने की कोशिश की जाती है, कुआं उतना ही संकरा होता जाता है. इसीलिए ये कुआं आजतक लोगों के लिए एक रहस्य बना हुआ है.

ये भी पढ़ें- इस आलीशान होटल में रुकने वालों के साथ होता है कुछ ऐसा, रात होते ही कांपने लगते हैं लोग

First published: 27 December 2018, 17:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी