Home » अजब गजब » Mysterious Magnetic Hill Of Ladakh Know The Truth Behind That
 

इस सड़क पर बिना डीजल-पेट्रोल के फर्राटे भरते हैं वाहन, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 August 2018, 12:46 IST

दुनिया में रहस्यमयी जगहों की कमी नहीं है. इन रहस्यों को उजागर करने की वैज्ञानिक भी कोशिश कर चुके हैं, लेकिन इसका आजतक पता नहीं चल सका. ऐसा कुछ रहस्य छिपा है हमारे देश के लेह-लद्दाख में. जहां स्थित मैग्नेटिक हिल हर किसी के लिए एक रहस्य बना हुआ है. क्योंकि यहां सड़कों पर गाड़िया बिना डीजल-पेट्रोल के फर्राटे भरती हैं.

चार किलोमीटर लंबे इस रोड पर गाड़िया बिना स्टार्ट किए चलती हैं. वो भी 20 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से. दरअसल, लद्दाख इलाके में लेह के पास एक पहाड़ी है, जो ‘मैग्नेटिक हिल’ के नाम से मशहूर है.

इस मैग्नेटिक हिल की चढ़ाई पर गाड़िया बिना स्टार्ट किये 4 किलोमीटर तक चढ़ जाती हैं. इस दौरान उनकी स्पीड 20 किलोमीटर प्रति घंटा की होती है.

बता दें कि जब कभी आप लद्दाख घूमने जाएं तो इस प्वाइंट पर पहुंचक अपने ड्राइवर से गाड़ी बंद करने को कहें. साथ ही उसे बोलें कि वो गाड़ी की न्यूट्रल भी कर दें.

आप देखेंगे कि आपकी गाड़ी बिना स्टार्ट किए पहाड़ी पर चढ़ने लगेगी. और देखते ही देखते गाड़ी की स्पीड 20 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी. वहीं जब आप पहाड़ी ने नीचे उतरते हैं तो गाड़ी की स्पीड 30 किलोमीटर तक पहुंच जाती है.

बता दें कि यहां जमीन पर दौड़ने वाली गाड़ियां ही नहीं, बल्कि हवा से गुजरने वाले विमान भी इस चुंबकीय प्रभाव से खुद को नहीं बचा पाते. मैग्नेटिक हिल के ऊपर से विमान उड़ा चुके कई पायलट्स का दावा है कि यहां से गुजरते वक्त विमान में हल्के झटके महसूस होते हैं. इस वजह से उन्हें इस क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले ही विमान की रफ्तार बढ़ानी पड़ती है. ताकि प्लेन को पहाड़ के चुंबकीय प्रभाव से बचाया जा सके.

ये भी पढ़ें- VIDEO: जब 'किकी चैलेंज' के लिए जहाज से उतरी महिला पायलट और जमीन पर उतर के करने लगी डांस

First published: 29 August 2018, 12:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी