Home » अजब गजब » Mysterious place in the world whose answer have not been found till now
 

ये हैं दुनिया की अजीबोगरीब जगह, जिनके रहस्य के बारे में आज तक नहीं चला कोई पता

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2019, 13:11 IST

दुनियाभर में ऐसी तमाम चीजें हो जिनके रहस्य के बारे में आज तक कोई नहीं जा पाया. ये ऐसे रहस्य है जिनके बारे में कोई वैज्ञानिक भी पता नहीं लगा पाया. आज हम आपको कुछ ऐसे ही रहस्यमयी स्थानों और चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनका रहस्य आज भी बना हुआ है.

स्टोनहेन्ज

स्टोनहेन्ज दुनिया के उन तमाम रहस्यों में से एक है जिनके बारे में आजतक कोई सटीक पता नहीं लगा पाया. इंग्लैंड के विल्टशायर में स्थित स्टोनहेन्ज वह रहस्य है जो ग्रेनाइट के विशाल पत्थर हैं. जो एकदूसरे के ऊपर रखे हुए हैं. इनपर आठ भाषाओं अंग्रेजी, स्पेनिश, स्वाहिली, हिन्दी, हिब्रू, अरबी, चाइनीज और रशियन में लिखी लाइनें आज भी अनसुलझी पहेली हैं. हालांकि विशेषज्ञ मानते हैं कि हो सकता है कि इन पत्थरों की कोई खगोलीय विशेषता हो, लेकिन इन पत्थरों पर लिखी लाइनों का मतलब क्या है इसे कोई नहीं जानता.

नाजका रेगिस्तान, पेरू

पेरू में स्थित नाजका रेगिस्तान में भी कुछ ऐसी ही आकृतियां बनी हुई हैं जो वैज्ञानिकों के लिए किसी पहेली से कम नहीं हैं. माना जाता है कि ये आकृतियां 200 ईसा पूर्व से इसी तरह इसी जगह पर मौजूद हैं. हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि यहां एलियंस के विमान यानि यूएफओ उतरे थे. ये उसी के निशान हैं, लेकिन यह अब भी एक रहस्य बना हुआ है.

 

Death Valley

डेथ वैली, कैलिफोर्निया

अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में स्थित डेथ वैली में मौजूद खिसकते हुए पत्थर भी इन्हीं रहस्यों में से एक हैं. जिनका पता आजतक कोई वैज्ञानिक नहीं लगा पाया. यहां अलग-अलग वजन के कई ऐसे पत्थर हैं, जिन्हें देखने पर लगता है कि वो घिसटते हुए आगे बढ़ रहे हैं. यही इन पत्थरों के घिसटने के सबूत भी मिलते हैं, लेकिन इन पत्थरों कौन घसीटता है ये आज भी रहस्य है.

इसके अलावा फ्रांस के स्ट्रासबर्ग शहर में साल 1518 में कुछ ऐसा ही हुआ. जब यहां अचानक कई लोगों ने नाचना शुरू कर दिया. दिन से रात हो जाती और फिर रात से दिन, लेकिन लोगों का नाचना बंद नहीं होता. ऐसे ही नाचते-नाचते कई लोगों की मौत भी हो गई थी. इसे 'डांसिंग प्लेग' नाम दिया गया था. लेकिन यह रहस्य आज भी अनसुलझा है कि आखिर इन लोगों को ऐसा क्या हुआ कि वह सिर्फ नाचते रहते थे और ऐसे ही मौत के मुंह में समा गए.

First published: 8 July 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी