Home » अजब गजब » Mysterious Stone Jars in Laos People calls it Plain of Jars
 

यहां मौजूद हैं रहस्यमयी पत्थर के मटके, आज भी वैज्ञानिकों के लिए बने हुए हैं रहस्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 February 2020, 11:18 IST

Mysterious Stone Jars in Laos: पूरी दुनिया (Entire World) में तमाम रहस्य (Mystery) मौजूद हैं, जिनके बारे में आजतक कोई पता नहीं लगा पाया. ऐसा ही एक रहस्य मौजूद है दक्षिण एशियाई (Southeast Asian) देश लाओस (Laos) में, जहां सदियों से पत्थर के सैकड़ों मटके (Stone Jars) मौजूद हैं. पत्थर के इन मटकों को 'प्लेन ऑफ जार' (Plain of Jar) यानी 'जार का मैदान' कहा जाता है. मैदान मौजूद पत्थर के बड़े-बड़े मटके आज भी रहस्य बने हुए हैं. साथ ही ये पूरी दुनिया को हैरान भी करते हैं.

बता दें कि लाओस के शियांगखुआंग प्रांत में 90 से ज्यादा ऐसे स्थान है जहां 400 से अधिक पत्थर के जार यानी मटके मौजूद हैं. इनमें से कई मटकों के ऊपर पत्थर के ढक्कन भी रखे हुए हैं. बताया जाता है कि इन मटकों की ऊंचाई एक से तीन मीटर तक है. बता दें कि वियतनाम युद्ध के दौरान 1964 से 1973 के बीच अमेरिकी वायु सेना ने शियांगखुआंग प्रांत में 26 करोड़ से अधिक क्लस्टर बम गिराए थे, हालांकि इनमें से कई करोड़ ऐसे थे, जो फटे ही नहीं. 


जो बम फटे नहीं थे वह बम आज भी पत्थरों के मटके वाले कई इलाकों में मौजूद है और तब से लेकर अबतक ऐसे ही हैं. हालांकि, सरकार ने कुछ जगहों से इन बमों को हटा दिया है. पुरातत्वविदों का मानना है कि ये हजारों रहस्यमय पत्थर के बने मटके लौह युग के हैं. 

हालांकि उस समय ये क्यों बनाए गए थे, इसका रहस्य आज भी स्पष्ट नहीं है, लेकिन कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि शायद इनका इस्तेमाल अंतिम संस्कार के वक्त अस्थि कलश के तौर पर किया जाता होगा.

इस रहस्यमय और अनोखी जगह को यूनेस्को की विश्व धरोहर की सूची में शामिल किया है. लाओस की सरकार ने इसके लिए बहुत पहले आवेदन कर दिया था, जिसके बाद छह जुलाई 2019 को इसे विश्व धरोहर स्थलों में शामिल कर लिया गया.

ये है दुनिया का सबसे पुराना रेगिस्तान, जहां आज भी मौजूद हैं "भगवान के पैरों के निशान"

जंगल में घास चर रहा था गाय का बछड़ा, पलक झपकते निगल गया अजगर, देखें हैरान कर देने वाली तस्वीरें

हाथी की इस होशियारी को देखकर हैरान रह गए लोग, वीडियो में देखें अद्भुत नजारा

First published: 22 February 2020, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी