Home » अजब गजब » Mysterious things found during excavation scientist also surprised after show these
 

खुदाई के दौरान मिली थींं ये रहस्यमयी चीजें, देखकर वैज्ञानिक भी रह गए थे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 December 2018, 12:23 IST

पृथ्वी के अंदर ऐसी तमाम चीजें छिपी हैं जिनका आज तक कोई पता नहीं लगा पाया, इनमें से कुछ चीजें समय-समय पर खुदाई के दौरान मिलती रही हैं. आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो किसी रहस्य से कम नहीं है. क्यों कि खुदाई के दौरान मिली इन चीजों को के बारे में हजारों-लाखों साल पहले होने की कल्पना तक नहीं की जा सकती. क्यों  कि उस जमाने में इन चीजों का होना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन था.

दरअसल, अमेरिका के रहने वाले एक व्यक्ति को कहीं से एक रहस्यमयी चट्टान मिली थी. इस चट्टान में इलेक्ट्रिक प्लग जैसी आकृति दिखाई देती है. सबसे हैरानी की बात तो ये हैं कि जब वैज्ञानिकों ने इस चट्टान की जांच की तो पाया कि यह चट्टान लाखों साल पुरानी है. इसके बाद वैज्ञानिकों ने उस व्यक्ति से उस जगह के बारे में पूछा, जहां से उसे ये रहस्यमयी चट्टान मिली थी, लेकिन उसने जगह के बारे में खुलासा करने से इनकार कर दिया.

इससे पहले साल 1936 में एक पति-पत्नी लंदन के एक मशहूर टूरिस्ट स्पॉट पर घूमने गए थे, जहां उन्हें एक छोटे से चट्टान में फंसा हुआ एक हथौड़ा दिखाई दिया. उसके बाद ये दंपति उसे उठाकर अपने घर ले आए. बाद में जब उस चट्टान और हथौड़े की जांच की गई तो पता चला कि वो हथौड़ा एक लाख साल पुराना था. उस हथौड़े का हैंडल लकड़ी का बना हुआ था, जो पूरी तरह से कोयला बन चुका था, लेकिन हथौड़ा बिल्कुल सही सलामत था.

वहीं मंगोलिया में कई साल पहले खुदाई के दौरान एक प्राचीन ममी मिली थी. पहले तो वो ममी दिखने में बाकी ममियों की तरह ही लगी, लेकिन वैज्ञानिकों ने जब उस ममी के पैरों पर ध्यान दिया, तो वो हैरत में पड़ गए. क्योंकि उस ममी के पैरों में आधुनिक जमाने के जूते थे, जो दिखने में Adidas के जूतों की तरह लग रहे थे. ये अभी तक रहस्य ही बना हुआ है कि उस ममी के पैरों में आधुनिक जमाने के जूते कैसे आए.

साल 2015 में ऑस्ट्रिया में खुदाई के दौरान वैज्ञानिकों के हाथ एक ऐसी चीज लगी, जिसने सभी को आश्चर्य में डाल दिया. दरअसल, खुदाई के दौरान वैज्ञानिकों को एक सेलफोन जैसी चीज मिली थी. यह सेलफोन चमड़े से बनाया गया था. हैरानी की बात तो ये है कि कार्बन डेटिंग से जब इसकी जांच की गई तो पता चला कि यह सेलफोन करीब 1300 साल पुराना है, जबकि सेलफोन का आविष्कार तो 80 के दशक में हुआ था. कई लोग इसे प्राचीन जमाने का सेलफोन भी कहते हैं, तो वहीं इसे एलियन का मोबाइल भी कहते हैं. हालांकि यह सेलफोन अभी तक वैज्ञानिकों के लिए रहस्य ही बना हुआ है.

साल 1998 में रूस के मॉस्को शहर के दूरदराज के एक इलाके में खुदाई के दौरान वैज्ञानिकों के हाथ एक अजीब सी चट्टान लगी. इस चट्टान के अंदर स्क्रू जैसी दिखने वाली कोई चीज फंसी हुई थी.

जब इस चट्टान को जांच के लिए भेजा गया तो वैज्ञानिक भी यह जानकर हैरान रह गए कि चट्टान में फंसी स्क्रू 300 मिलियन साल पुरानी थी, जो डायनासोर के काल की थी. यह खोज आज भी वैज्ञानिकों के लिए किसी रहस्य से कम नहीं है.

ये भी पढ़ें- इस शहर में दो महीने तक अंधेरे में जिंदगी गुजारते हैं लोग, वजह जानकर थर-थर कांपने लगेंगे आप

First published: 31 December 2018, 11:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी