Home » अजब गजब » Mysterious tree laughs when tickled in Kaladhungi forest uttarakhand
 

ये है दुनिया का रहस्यमयी पेड़ जिसे छूने पर होती है गुदगुदी, जानिए क्या है इसका रहस्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 July 2019, 13:22 IST

आपने इंसानों के गुदगुदी होने के बारे में तो सुना होगा, लेकिन क्या कभी किसी पेड़ के गुदगुदी होने के बारे में सुना है. अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको एक ऐसे ही पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे इंसानों की तरह गुदगुदी होती है. ये पेड़ हमारे ही देश में मौजूद है. दरअसल, ये पेड़ उत्तराखंड के कालाढूंगी के जंगलों में मौजूद है. ये पेड़ दूसरे पेड़ों से अगल है. जिसे सहलाने पर गुदगुदी होती है.

यही नहीं अगर इस रहस्यमयी पेड़ को के तनों को गुदगुदाया जाता है तो इसकी टहनियां खिलखिला जाती है. जैसे ही आप इसे छूएंगे ये मचलने लगेगा. जैसे कि कोई इंसान हो. पेड़ की इस अजीबोगरीब हरकत को कोई भी देख सकता है. बता दें कि कालाढूंगी के जंगल में ऐसे दो पेड़ हैं, जिन्हें गुदगुदी होती है.

इनमें से एक पेड़ रामनगर के क्यारी जंगल में मौजूद है जो कांपने वाला पेड़ है. बता दें कि पिछले पांच साल से कालाढूंगी के इन दो पेड़ों को कार्बेट ग्राम विकास समिति ने पर्यटन से जोड़ा है. पर्यटकों को घने जंगल में कांपने वाले और गुदगुदी वाले ये पेड़ दिखाने के लिए समिति के गाइड जाते हैंइस पेड़ को हंसने वाला पेड़ भी कहा जाता है.

इस पेड़ का वानस्पतिक नाम 'रेंडिया डूमिटोरम' है. ये पेड़ रूबीएसी प्रजाति का है जो करीब 300 से 1300 मीटर की ऊंचाई पर पाए जाते हैंइस रहस्यमयी पेड़ पर अगर कोई अपनी उंगलियां रगड़ता है तो उसे गुदगुदी होने लगती है. ऐसा तब प्रतीत होता है जब हाथ रगड़ने पर पेड़ की शाखाएं हिलने लगती हैं.

हनीमून के दौरान ज्वालामुखी में गिरा पति तो साहसी पत्नी ने ऐसे दिया जीवनदान

First published: 29 July 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी