Home » अजब गजब » Mysterious Waterfalls in the world where Hot water is coming out from here
 

हजारों साल से इन झरनों से निकल रहा है गर्म पानी, नहाने से दूर हो जाती है तमाम बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 December 2019, 18:11 IST

Mysterious Waterfalls : पूरी दुनिया में ऐसे कई रहस्यमयी स्थान है जो हर किसी को अचंभित कर देते हैं. भारत में भी इसी तरह के तमाम रहस्य है. जिनके बारे में आजतक कोई पता नहीं लगा पाया कि आखिर इनका रहस्य है क्या? तुर्की की पमुक्कले पहाड़ियों में भी इसी तरह का एक रहस्य छिपा हुआ है. इसके बारे में भी आजतक कोई नहीं जान पाया है.

दरअसल, इस पहाड़ी पर प्राकृतिक रूप से कई स्विमिंग पूल बने हुए हैं, जो अपनी खूबसूरती के साथ-साथ लोगों को अचंभित करता है. क्योंकि इस झरने का पानी यहां आकर अपने आप ही गर्म हो जाता है. यह वैज्ञानिकों के लिए ये रहस्य आज भी रहस्य ही बना हुआ है और इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है कि आखिर इस पहाड़ी से निकलने वाला पानी यहां गर्म कैसे हो जाता है.

बता दें कि यहां गर्म पानी के सरोवरनुमा झरने हजारों सालों से हैं. यहां के पानी का तापमान 37 डिग्री से 100 डिग्री के बीच रहता है. यहां आने वाला लगभर हर सैलानी झरने के इस पानी में नहाकर ही वापस जाते हैं ऐसा माना जाता है कि इस पानी से नहाने से कई तरह की बीमारियां खत्म हो जाती है.

जिनमें स्किन संबंधी कई तरह की बीमारियां शामिल हैं. इसीलिए दुनियाभर से हर साल लाखों सैलानी यहां पहुंचते हैं और गर्म पानी से स्नान करते हैं. बता दें कि यहां की सबसे बड़ी पहेली ये है कि यहां मौजूद गर्म पानी के तालाब अपने आप बने हैं या फिर बनाए गए हैं, इसके बारे में किसी को कुछ पता नहीं है.

इन झरनों के पानी को लेकर कई बार वैज्ञानिक शोध कर चुके हैं, लेकिन गर्म पानी का रहस्य रहस्य ही बना है. हालां कि वैज्ञानिकों को शोध में पता चला है कि यहां के पानी में मौजूद खनिजों के बाहरी संपर्क में आने से कैल्सियम कार्बोनेट बनता है, जो हजारों सालों से इन झरनों के किनारों पर जमा हो रहा है. यही कारण है कि इन झरनों ने तालाबों का रूप ले लिया है.

कुत्ते को खोजने के लिए महिला ने प्लेन को लिया किराए पर, दे रही है $7,000 का इनाम

एवेंजर्स एंड गेम के एक देश के साथ व्यापार कर रही थी अमेरिका!

साल 2020 के लिए नास्त्रेदमस की चौकाने वाली भविष्यवाणी, भयंकर तूफान और युद्ध की चपेट में होगी दुनिया

First published: 21 December 2019, 18:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी