Home » अजब गजब » Mysterious wishing coin tree in Great Britain for illness and away sick
 

अनोखा है ये पेड़ जिसपर लगते हैं पैसे, हर मनोकामना होती है पूरी, जानिए क्या है पूरा मामला

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2019, 13:11 IST

जब बच्चे अपने मां-बाप से ज्यादा पैसे लेने की जिद करते हैं तो मां-बाप उन्हें कहते हैं कि पैसे पेड़ पर नहीं उगते. लेकिन दुनिया में एक ऐसा भी पेड़ है जिसपर यकीनन पैसे उगते हैं. दरअसल, ग्रेट ब्रिटेन में एक ऐसा पेड़ है जिसमें हजारों की संख्या में सिक्के निकले हुए हैं. ये पेड़ यहां के पीक डिस्ट्रिक्ट में मौजूद है.

ये पेड़ कोई दस या बीस साल पुराना नहीं है बल्कि इस पेड़ को 1700 साल पुराना बताया जाता है. लेकिन इस पेड़ में लगे सिक्के यों ही इस पेड़ से नहीं उगे बल्कि लोगों ने लगाए. इस पेड़ में लगे सिक्के सिर्फ ब्रिटेन के ही नहीं हैं बल्कि दुनियाभर के देशों के सिक्के इस पेड़ में लगे हुए है.

ये अनोखा पेड वेल्स के पोर्टमेरियन गांव में स्थित है. जो अब एक मशहूर टूरिस्ट स्टॉप बन गया है. इस पेड़ पर लोग दूर-दूर से आकर सिक्के लगाते हैं. इस पेड़ में अबतक इतने सिक्के लग चुके हैं कि अब सिक्के लगाने की जगह ही नहीं बची है.इस पेड़ पर सिक्के लगाने की तमाम मान्यताएं हैं.

इन्हीं मान्यताओं के चलते लोग इस पेड़ पर सिक्के लगाते हैं. कई लोग ये मानते हैं कि इस पेड़ पर सिक्के लगाने से मांगी हुई मुराद पूरी होती है और उसके घर में सुख-समृद्धि आती है. वहीं कई लोगों का ये भी मानना है कि इस पेड़ में किसी दैवीय शक्ति का वास है.

बता दें कि क्रिसमस के मौके पर इस पेड़ के पास मिठाइयां और गिफ्ट्स भी रखे जाते हैं और प्रेमी जोड़े रिश्तों में मिठास के लिए भी सिक्के लगाते हैं. इस पेड़ पर लग ज्यादातर सिक्के ब्रिटेन के ही है इसके साथ ही दुनियाभर के देशों के भी सिक्के इस पेड पर लगाए गए हैं.

कुदरत ने ऐसा बरपाया कहर कि देखते ही देखते पानी में समा गया विशालकाय पुल

First published: 31 March 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी