Home » अजब गजब » Mystery of Bermuda Triangle, where everything disappear
 

दुनिया का सबसे रहस्यमी स्थान, जहां जाने वाला कभी वापस नहीं आया, बड़े-बड़े जहाज भी हो गए गायब

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 November 2020, 10:59 IST

पूरी दुनिया ही नहीं बल्कि पूरी कायनात असंख्य रहस्यों से भरी पड़ी है. इसके रहस्यों को जान पाना इंसान के बस की बात नहीं है. भले ही विज्ञान ने कितनी भी तरक्की क्यों न कर ली हो वह इन रहस्यों से पर्दा नहीं उठा पाया है. एक ऐसा ही रहस्यमय स्थान पृथ्वी पर है जहां हर चीज गायब हो जाती है. फिर चाहे वह बड़े से बड़ा जहाज हो या आसमान में उड़ रहा विमान. ये स्थान दुनिया का ऐसा स्थान है जिसके ऊपर से उड़ने वाले विमान भी गायब हो जाते हैं. यहां आज तक जो भी गया वह वापस कभी नहीं आया.

हम बात कर रहे हैं अटलांटिक महासागर में मौजूद बरमूडा ट्रायंगल (Bermuda Triangle) की. बरमूड़ा ट्रायंगल ऐसा रहस्य है जो कई दशकों से लोगों के लिए रहस्य बना हुआ है. यहां कोई समुद्री जहाज या हवाई जहाज पहुंच जाए तो वह रहस्यमयी तरीके से गायब हो जाता है. अब तक यहां से गुजरने वाले कई समुद्री जहाज और हवाई जहाज गायब हो चुके हैं. इनके गायब होने को लेकर लोग सिर्फ अटकलें ही लगा पाते हैं कि यहां कुछ अज्ञात और रहस्यमयी ताकतें हैं जो यहां आने वाली हर चीज को गायब कर देते हैं.


बता दें कि बरमूडा ट्रायंगल (Bermuda Triangle) उत्तर अटलांटिक महासागर में स्थित ब्रिटेन का प्रवासी क्षेत्र है. यह संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वी तट पर मियामी (फ्लोरिडा) से करीब 1770 किलोमीटर और हैलिफैक्स, नोवा स्कोटिया (कनाडा) के दक्षिण में 1350 किलोमीटर यानी 840 मील की दूरी पर स्थित है. गौरतलब है कि बरमूडा ट्रायंगल अमेरिका के फ्लोरिडा, प्यूर्टोरिको और बरमूडा तीनों को जोड़ने वाला एक ट्रायंगल यानी त्रिकोण जैसी संरचना है. जहां पहुंचते ही बड़े से बड़ा समुद्री और हवाई जहाज रहस्यमयी तरीके से गायब हो जाते हैं.

इस ट्राएंगल के पास पह‌ुंचते ही न तो जहाज मिलता है और न ही उसमें सवार यात्री. अब तक यहां कई जहाज गायब हो चुके हैं. जिनका आज तक कोई पता नहीं चला. सबसे पहले मैरी सेलेस्टी नाम का एक व्यापारिक जहाज बरमूडा ट्राएंगल क्षेत्र में लापता हो गया था. ये घटना 4 दिसम्बर 1872 की है. जब अटलांटिक महासागर में एक जहाज लापता हो गया. उसके बाद उस जहाज पर सवार यात्री और जहाज के कर्मचारी का कोई पता नहीं चला. पहले तो ये माना गया कि इस जहाज को समुद्री डाकुओं ने लूट लिया होगा लेकिन जहाज पर कीमती सामानों के सुरक्षित होने से डाकुओं द्वारा जहाज को लूट लिए जाने की बात साबित नहीं हो सकी.

 बता दें कि मैरी सेलेस्टी जहाज तरह की 1881 में एलिन ऑस्टिन नाम का जहाज यहां आकर गायब हो गया था. एलिन ऑस्टिन नाम का एक जहाज कुशल चालकों के साथ न्यूयार्क के लिए रवाना हुआ. यह जहाज बरमूडा ट्राएंगल के पास रास्ते में कहीं खो गया. जब यह जहाज मिला तो जहाज पर सवार किसी व्यक्ति का कुछ पता नहीं चला.

First published: 30 November 2020, 10:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी