Home » अजब गजब » Mystery of missing aircraft of egypt airlines which was disappeared in May 2016
 

लैंडिंग से 20 मिनट पहले ही आसमान में रहस्यमयी तरीके से गायब हो गया था विमान, आज तक नहीं चला इसका पता

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 August 2021, 11:59 IST
Flight (प्रतीकात्मक फोटो)

दुनियाभर में तमाम ऐसी घटनाएं हुई हैं जो किसी रहस्य से कम नहीं है और उनका आज तक कोई पता भी नहीं चला. ऐसी ही एक घटना के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जो साल 2016 की है. जिसमें एक विमान उड़ाने भरने के बाद आसमान में अचानक से गायब हो गया था. इस विमान का इतने साल बीत जाने के बाद भी कोई पता नहीं चला. दरअसल, मिस्र के कायरो एयरपोर्ट पर लैंडिंग से ठीक कुछ देर पहले ही इजिप्ट एयलाइंस का एक पैसेंजरह प्लेन एयरबस-320 गायब हो गया. इस विमान में कुल 66 यात्री सवार थे.

ये विमान दुनिया के सबसे आधुनिक एयरपोर्ट्स में से एक कायरो एयपोर्ट पर कुछ ही देर में लैंड करने वाला था. विमान की लैंडिंग के लिए एयरपोर्ट के ग्राउंड स्टाफ ने सभी तैयारियां भी कर ली थी. लेकिन लैंडिंग से ठीक पहले ये विमान रडार से अचानक गायब हो गया और आसमान में ही खो गया. विमान के गायब होने की खबर मिलते ही एयरपोर्ट कर्मचारी समेत यात्रियों के परिजनों में खलबली मच गई. हर कोई अपने प्रियजनों के सकुशल होने की कामना कर रहा था लेकिन विमान का कोई पता नहीं चल रहा था. कई साल बीत जाने के बाद भी इस विमान का कोई पता नहीं चला.


बता दें कि इजिप्ट एयरलाइंस का पैसेंजर प्लेन एयरबस-320 18 मई 2016 को पेरिस से मिस्र के कायरो शहर के लिए उड़ान भरी थी. चार घंटे की इस उड़ान में जहाज ने 3 घंटे 40 मिनट का सफर पूरा भी कर लिया था और मंजिल मात्र 20 मिनट की दूरी पर थी. लेकिन अचानक इस जहाज का संपर्क यातायात केंद्र से टूट गया. इसके बाद यह हवा में ही गुम हो गया. हालांकि, इसके गायब होने को लेकर कई तरह की बातें हुईं, लेकिन जहाज का कुछ पता नहीं चला.विमान के गायब होने के बाद ये

अंदाजा लगाया गया कि शायद विमान को आतंकियों ने हाईजैक कर लिया है, लेकिन फिर बाद में इस तरह के कोई संकेत नहीं मिले. इसके बाद फिर यह माना गया कि शायद विमान कहीं दुर्घटनाग्रस्त हो गया होगा. इसको लेकर फिर तलाशी अभियान शुरू किया गया. कई महीनों तक और कई देशों में विमान की खोजबीन चलती रही, लेकिन विमान का कुछ पता नहीं चला. इस जहाज की गुमशुदगी को लेकर दोनों देशों के एयरपोर्ट पर माथापच्ची शुरू हुई. कुछ ही देर में फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांदे का एक बयान सामने आता है कि लापता एयरबस के सही सलामत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है.

जानिए क्यों इस रहस्यमयी जंगल में 90 डिग्री पर मुड़े हुुए हैं पेड़

इस गुमशुदगी को लेकर किसी भी थ्योरी को खारिज नहीं किया जा सकता है. यह किसी तरह की आतंकवादी कार्रवाई भी हो सकती है या कोई हादसा. जानकारी के मुताबिक, इस विमान में कुल 66 लोग सवार थे, जिसमें 56 यात्री और 10 क्रू मेंबर्स. यह जहाज 20 मिनट में ही अपने गंतव्य स्थल पर पहुंचने वाला था, लेकिन यह अचानक रडार की पकड़ से बाहर हो गया. रडार से बाहर होने के बाद इस जहाज से संपर्क बनाने की कई तरह की कोशिश की गई, लेकिन सब नाकाम रही.

अब 'बहारों फूल बरसाओ' गाना गाने वाला लड़का सोशल मीडिया पर हुआ वायरल, लोगों ने कहा- ये है असली टैलेंट

First published: 15 August 2021, 11:59 IST
 
अगली कहानी