Home » अजब गजब » Mystery of Prime Minister of Australia Harold Holt disappearance
 

रहस्यमयी तरीके से गायब हो गया था इस देश का प्रधानमंत्री, आजतक नहीं चला पता

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2020, 15:10 IST

Mystery of disappearance of Australia Prime Minister: दुनिया के किसी भी देश के राष्ट्राध्यक्ष, राष्ट्रपति (President) या प्रधानमंत्री (Prime Minister) की सुरक्षा इतनी कड़ी होती है, परिंदा भी उनके पास तक नहीं पहुंच सकता. लेकिन दुनिया (World) के एक देश में एक प्रधानमंत्री के साथ कुछ ऐसा हुआ कि उनका आजतक कोई पता नहीं चला. सबसे हैरान की बात तो ये हैं कि 53 साल गुजर जाने के बाद भी इनका कोई पता नहीं चला.

वो न तो जिंदा मिले और ना ही उनकी डेडबॉडी (Dead Body) मिली. दरअसल, हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री हेरोल्ड एडवर्ड होल्ट की. जो ऑस्ट्रेलिया के 17वें प्रधानमंत्री थे. उन्होंने 26 जनवरी 1966 को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री का पद संभाला था.

ऑस्ट्रेलिया के तत्कालीन प्रधानमंत्री मेनजिस की सेवानिवृत्ति के बाद वह निर्विरोध निर्वाचित हुए थे. उन्होंने उसी साल हुआ चुनाव में चुनाव लड़े और भारी बहुमत से विजयी हुए. उनका जन्म न्यू साउथ वेल्स के स्टैनमोर में 05 अगस्त 1908 को हुआ था. वह दो भाईयों में बड़े थे. होल्ट के जन्म से केवल सात महीने पहले ही उनके माता-पिता ने जनवरी 1908 में शादी की थी.

उसके बाद 1910 में उनके छोटे भाई क्लिफोर्ड का जन्म हुआ था. उन्हें तैराकी और मछली पकड़ने का बहुत शौक था. साल 1967 में 17 दिसंबर को विक्टोरिया के शेविओट बीच पर तैराकी के दौरान होल्ट अचानक गायब हो गए. उसके बाद उन्हें बहुत ढूंढा गया. काफी तलाशी के बाद भी उनका कोई सुराग नहीं मिला.

आखिरकार 20 दिसंबर 1967 को उन्हें आधिकारिक तौर पर मृत घोषित कर दिया गया. इतने साल गुजरने के बाद भी उनका कोई पता नहीं चला. होल्ट के रहस्यमय तरीके से गायब होने को लेकर कई तरह की थ्योरी सामने आईं. किसी ने कहा कि उन्हें शार्क खा गई होगी, तो किसी ने उनके गायब होने को हत्या बताया.

रहस्यमयी तरीके से गायब हो गया था 92 यात्रियों से भरा ये विमान, 35 साल बाद की थी लैंडिंग

File Photo

वहीं बहुत से लोगों का कहना था कि उन्होंने खुदकुशी कर ली होगी. जबकि कुछ लोग कहते थे कि उन्हें यूएफओ उठा कर ले गए होंगे. हालांकि अभी तक इनमें से किसी बात की भी पुष्टि नहीं हुई है कि आखिर प्रधानमंत्री होल्ट के साथ हुआ क्या था.

यहां मिला एक हजार करोड़ साल पुराने डायनासोर का अवशेष, जो था दुनिया का सबसे छोटा

एक ऐसी झील जिसका रहस्य देख लोग है हैरान, पानी में समाया है पूरा जंगल

नीम के पेड़ से निकलने का मीठा दूध, लोगों ने शीतला माता समझ शुरु की पूजा-अर्चना

First published: 14 March 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी