Home » अजब गजब » Mystery Wishing Tree Trunks Studded with Coins for luck of illness away sick in UK
 

इस पेड़ पर हजारों साल से उग रहे हैं लाखों सिक्के, वजह जानकर होगी हैरानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 July 2018, 10:18 IST

बचपन में सबने अपने मां-बाप से सुना होगा कि पैसे कोई पेड़ पर नहीं उगते, लेकिन ब्रिटेन में एक पेड़ है जहां वाकई सिक्के पेड़ पर उगते हैं. ये पेड़ सिक्कों से जड़ा हुआ है जो पीक डिस्ट्रिक्ट में मौजूद है. ये पेड़ करीब 1700 साल पुराना है, हालांकि इस पेड़ पर सिक्के खुद नहीं उगे, लेकिन हजारों की संख्या में सिक्के पेड़ में जड़े हुए हैं. खास बात ये है कि यहां सिर्फ ब्रिटेन ही नहीं दुनियाभर के अलग-अलग देशों के सिक्के लगे हुए हैं.

ये पेड़ वेल्स के पोर्टमेरियन गांव में मौजूद है. ये पेड़ एक मशहूर टूरिस्ट स्पॉट बन चुका है, जिस पर लोग सिक्के लगाते हैं. इस पेड़ में ऐसी कोई जगह नहीं बची है जहां सिक्के ना लगे हों. पेड़ पर सिक्के लगाने की अलग अलग मान्यताएं हैं. जिसके चलते लोग इस पेड़ में सिक्के लगाते हैं.

कई लोगों का मानना है कि पेड़ में ऐसे सिक्के लगाने से उनकी मनोकामना पूरी हो जाती है और सुख-समृद्धि आती है. वहीं कई लोगों का ये भी विश्वास है कि इस पेड़ में किसी दैवीय शक्ति निवास करती है.

यही नहीं क्रिसमस के मौके पर इस पेड़ के आसपास मिठाइयां और गिफ्ट्स भी रखे जाते हैं . इस पेड़ में प्रेमी जोड़े रिश्तों में मिठास के लिए भी सिक्के लगाते हैं.

खास बात ये है कि ये सिक्के सिर्फ ब्रिटेन के नहीं हैं. बल्कि दुनियाभर के तमाम देशों के सिक्के आपको इस पेड़ में लगे मिल जाएंगे. यानि ये पेड़ दुनिया भर में प्रसिद्धि पा चुका है. कुछ लोग अपने प्रियजनों या खुद के किसी लाइलाज बीमारी से निजात पाने के लिए इस पेड़ में सिक्के लगाते हैं. तो अपने बिजनेस में सफलता पाने के लिए ऐसा करता है. लेकिन इन सिक्कों में सबसे अधिक सिक्के ब्रिटेन के ही मिलेंगे.

ये भी पढ़ें- इस इंजीनियर ने दौड़ाया ऐसा दिमाग कि पेड़ पर ही बना दिया चार मंजिला मकान

First published: 19 July 2018, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी