Home » अजब गजब » Naftalan Rerort in Azerbaijan where people taking bathe in warm crude oil
 

यहां तेल में नहाने को लोगों की लगती है भारी भीड़, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2019, 12:11 IST

दुनियाभर में लोग कई बीमारियों के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं. जिससे बिना डॉक्टर के पास जाए ही बीमारी से निजात पाई जा सके. मेडिकल साइंस के तमाम प्रयोग और तरक्की के बाद भी कुछ लोग अंधविश्वास का सहारा लेते हैं. इस अंधविश्वास की वजह से ही लोग अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं.

ऐसा ही एक अंधविश्वास अजरबैजान नाम के एक देश में निभाया जाता है. बता दें कि अजरबैजान ईरान के पास बसा एक छोटा सा देश है. जहां के लोग बीमारी से निजात पाने के लिए टोने-टोटके का प्रयोग करते हैं. दरअसल, अजरबैजान के शहर नाफतलान में एक अनोखा हेल्थ सेंटर है. जहां लोगों का इलाज क्रूड ऑयल से किया जाता है. ये बात जानकर आपको भले ही यकीन ना हो लेकिन बात बिल्कुल सही है.

बता दें कि इस सेंटर में मुख्य रूप से स्किन यानि त्वचा से संबंधित बीमारियों के अलावा आर्थराइटिस और नसों के रोगों का इलाज किया जाता है. अजरबैजान दुनिया में तेल का निर्यात करने वाले प्रमुख देशों में शामिल है. यहां के लोगों का कहना है कि ऐसा करने के पीछे एक कहानी प्रचलित है.

इसी कहानी की वजह से लोग आज भी कई बीमारियों से निजात पाने के लिए क्रूड ऑयल में स्नान करते हैं. कहा जाता है कि छठीं शताब्दी में कुछ व्यापारी यहां आए थे. उन व्यापारियों का कारवां ऊंटों पर बैठकर जा रहा था. इसमें से एक व्यापारी का ऊंट बीमार पड़ गया. इसके बाद उस ऊंट को कीचड़ की झील में छोड़कर व्यापारी वहां से चले गए.

जब व्यापारियों का काफिला उस रास्ते से वापस गुज़रा तो उन्हें ऊंट एकदम स्वस्थ दिखाई दिया. बताया जाता है कि व्यापारियों ने ऊंट को जिस कीचड़ की झील में छोड़ा था वो वह तेल से भरी हुई थी. इस घटना के बाद कई लोगों ने उस तालाब में नहाकर खुद को ठीक होने की बात कही. फिर क्या था लोगों ने तेल में नहाना शुरु कर दिया. जिससे खुद को स्वस्थ रखा जा सके.

ऐसा माना जाता है कि तेल में अनेक प्रकार के केमिकल होने की वजह से अधिक समय तक नहाया जाए तो शरीर पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. इस तेल में ज्यादा देर तक नहाने पर मौत भी हो सकती है. अजरबैजान में स्थित हेल्थ सेंटर के मुताबिक इस बाथ का 10 दिन का कोर्स होता है.

ये भी पढ़ें- लड़के ने प्रपोज करने के लिए किया कुछ ऐसा काम, शर्म से पानी-पानी हो गई लड़की

First published: 19 February 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी