Home » अजब गजब » navratri 2019 maa durga temple in devas madhya pradesh
 

मां दुर्गा के इस मंदिर में जाने से दूर भागते हैं लोग, जो भी गया अंदर उसके लिए जीवन पर मंडराया खतरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 April 2019, 10:11 IST

नवरात्र के मौके पर नौ दिनों तक मां दुर्गा के सभी स्वरूपों की पूजा की जाती है. ज्यादातर लोग ऐसे मौके पर मां दुर्गा के दऱ्शन के लिए कई मंदिर और पंडाल जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां लोग जाने से कतराते हैं. मां दुर्गा के इस मंदिर को शापित माता जाता है. इस मंदिर के बारे में ऐसा मानना है कि इस मंदिर में जो भी जाता है, उसके लिए खतरे से कम नहीं होता. कहते हैं इस मंदिर के अंदर जो भी रूकने गया वो कभी लौट कर नहीं आया.

ये मंदिर मध्य प्रदेश के देवास जिले का है, दुर्गा मां के इस मंदिर में हर कोई जाने से दूर भागता है. इस मंदिर के बारे में स्थानीय लोगों की मान्यता है कि मां दुर्गा के इस मंदिर में बलि चढ़ाना जरूरी है. वहीं, कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि इस मंदिर में किसी औरत की आत्मा भटकती है.

Navratri 2019: अगर करना है धन संचय तो हल्दी के गांठ से स्कंद माता की ऐसे करें पूजा

 इस मंदिर के बारे में बताया जाता है कि इस मंदिर का निर्माण देवास के किसी महाराजा ने करवाया था. इस मंदिर के बनवाने के बाद से राजघराने में कुछ ना कुछ अशुभ हो जाता था. मंदिर बनवाने के कुछ दिन बात पता चला कि राजा की राजकुमारी और सेनापति के बीच प्रेम प्रसंग चल रहा है.

वहीं, राजा ये नहीं चाहता था कि उसकी बेटी के साथ किसी सेनापति की शादी हो. इसलिए राजा ने राजकुमारी को बंधक बना लिया. बंधक बनाने के बाद राजकुमारी की संदिग्ध हालत में मौत हो गई. सेनापति को जब इस बात की खबर हुई, तो उसने भी आत्महत्या कर ली.

राजमहल में इस घटना के बाद राजपुरोहित ने राजा को बताया कि ये मंदिर अपवित्र हो चुका है. अब इस मंदिर में पूजा करने का अब कोई लाभ नहीं है.

पुरोहित ने राजा को ये भी सलाह दी की इस मंदिर से मूर्ति को हटाकर उसे कहीं और विराजित करना चाहिए. पुरोहित की सलाह पर राजा ने तुरंत मां दुर्गा की मूर्ति को हटाकर उज्जैन के गणेश मंदिर में मूर्ति को स्थापित किया. मंदिर को हटाने के बाद भी राजघराने में अजीबों-गरीब घटनाएं होती रहती थी, तब पुरोहित ने ये मान लिया कि मंदिर शापित हो चुका है और मंदिर में जाने से रोक लगा दी गई.

फांसी पर लटकाने के दौरान अपराधी के कान में आखिर क्या बोलता है जल्लाद? जानें ये रोचक तथ्य

First published: 10 April 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी