Home » अजब गजब » Nayar hospital doctors remove worlds largest brain tumor mumbai of a man
 

डॉक्टरों ने सर्जरी कर निकाला दुनिया का सबसे बड़ा ट्यूमर 

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 February 2018, 15:53 IST

मेडिकल साइंस जितनी तेजी से तरक्की कर रहा है. नई-नई बीमारियां उससे कहीं अधिक तेजी से पैदा हो रही है, लेकिन मेडिकल साइंस इन बीमारियों पर निजात पाने के भरपूर कोशिश कर रहा है. ऐसा ही कुछ मुंबई के नायर हॉस्पिटल में देखने को मिला. जब डॉक्टर्स ने एक शख्स के सिर से करीब 2 किलो का ट्यूमर निकाला.

ये भी पढ़ें- प्रजेंटर की लाइव शो में डिलीवरी होने के बाद रेडियो स्टेशन ने लिया अनोखा फैसला

बता दें कि शनिवार को मुंबई के नायर हॉस्पिटल में एक 31 साल के संतलाल पाल के सिर की सर्जरी की गई. डॉक्टर्स की टीम ने इस विक्रेता के सिर से 1.873 किलो का ट्यूमर निकाला. डॉक्टर्स का दावा है कि ये दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी ब्रेन ट्यूमर सर्जरी है. इससे पहले ऐसे ही केस में 1.4 किलो का ट्यूमर अलग किया गया था.

6 महीने में बहुत बढ़ गया था संतलाल का ट्यूमर

संतलाल पाल यूपी के रहने वाले हैं. शुरुआती दिनों में ट्रीटमेंट करने में काफी दिक्कतें आई. 6 महीने में उनका ट्यूमर बढ़ता चला गया और करीब 1 किलो का हो गया. डॉक्टर्स ने उन्हें मुंबई रेफर कर दिया गया. डॉ. त्रिमूत्री नंदकरणी के मुताबिक ये ऑपरेशन काफी जोखिम भरा था. क्योंकि संतलाल का ट्यूमर लगातार बढ़ता जा रहा था.

7 घंटे चला सिर का ऑपरेशन

इसके लिए डॉक्टर्स ने सबसे पहले उनके ब्रेन का CT स्कैन और MR स्कैन्स किए . उसके बाद 14 फरवरी को संतराम की सर्जरी की गई. डॉ. त्रिमूत्री नंदकरणी और उनकी टीम ने संतलाल का ऑपरेशन किया. इस ऑपरेशन में करीब 7 घंटे लगे. इस दौरान उनको 11 यूनिट खून की जरूरत पड़ी. आखिरकार नंदकरणी और उनकी टीम ने सफल सर्जरी कर 1.8 किलो का ट्यूमर निकाल दिया.

First published: 22 February 2018, 15:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी