Home » अजब गजब » New Zealand First Artificial Intelligence Police officer Ella
 

न्यूजीलैंड पुलिस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को किया गया तैनात, 3 महीने करेगी काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 February 2020, 18:44 IST

न्यूजीलैंड पुलिस में एला नामक एक अधिकारी की भर्ती हुई हैं जो लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है. आपको जानकर हैरानी होगी की एला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि एआई पुलिसकर्मी है. एला पूरी तरह से इंसानो की तरह दिखाती है लेकिन यह इंसान नहीं है हालांकि फिर भी इसे 26 अलग-अलग तरह की भाषाएं आती है.एला को शुरूआत में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर न्यूजीलैंड के वेलिंगटन स्थित पुलिस मुख्यालय में तैनात किया गया है.

भले ही एला एआई हैं लेकिन इसे इस तरह बनाया गया है कि जब यह लोगों से बात केरेगी तो उन्हें बिल्कुल भी इसका आभास नहीं होगा कि वो किसी एआई से बात कर रहे है.

वेलिंगटन पुलिस मुख्यालय में एला आने वाले लोगों का स्वागत करेगी, इतना ही नहीं या आए हुए पुलिस कर्मियों के बारे में बताएंगे कि वो आ गए हैं साथ ही उन्हें उनका पास लेने के लिए भी बोलेगी. इतना ही नहीं एला को इस तरह डिजायन किया गया है जिससे यह गैर-आपातकालीन आए हुए फोन पर लोगों के बात कर सकेगी और पुलिस की कार्यप्रणालियों के बारे में लोगों को बताएगी. एला की शुरूआत जॉब करीब तीन महीने की है जिसके बाद उसके काम के आधार पर तय किया जाएगा कि वो काम करेगी या नही.

न्यूजीलैंड ने पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने कहा,"उनकी क्षमता काफी बुनियादी है क्योंकि वह वह अवधारणा का प्रमाण है. लेकिन हम डिजिटल व्यक्ति प्रौद्योगिकी के कुछ वास्तविक लाभों को देखते हैं, यदि हम एआई को अधिक ज्ञान और क्षमताओं से लैस कर सकते हैं और यह अधिक इंटरैक्शन से सीख सकता है.

होमग्रोन टेक फर्म इंटेला एआई और सोल मशीनों ने मिलकर एला के एआई और डिजिटल शरीर को बनाया है. उन्होंने इसे इस तरह बनाया है कि यह हर एक सेवा के लिए अलग आवाज, टोन और बॉडी लैंग्वेज में लोगों से बात करेगी.

एला वेलिंगटन की सड़कों पर अभी गश्त नहीं करेगी लेकिन न्यूजीलैंड के पुलिस कमिश्नर बुश का मानना है कि अगर एला अच्छा काम करती है, तो उसे भविष्य में कई नई जिम्मेदारियां सौंपी जा सकती हैं.

पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल आए मुश्किल में! शतक ठोक हनुमा विहारी बोले-ओपनिंग के लिए हूं तैयार

First published: 14 February 2020, 18:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी