Home » अजब गजब » Nigerian Girls Are Forcibly Pregnant Without Marriage
 

बदहाली की जिंदगी जीने को मजबूर हैं यहां की लड़कियां, बिना शादी के जबरन की जाती हैं प्रेग्नेंट

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 October 2018, 10:08 IST

दुनियाभर में महिलाओं को उनका हक दिलाने की पहल की जा रही है, लेकिन नाइजीरिया एक ऐसा देश है जहां महिलाओं की हालत आज भी जानवरों जैसी है. यहां की महिलाओं के साथ पुरुष ऐसा व्यवहार करते हैं जो शायद ही दुनिया में किसी अन्य देश की महिलाओं के साथ होता हो. यहां की लड़कियों के साथ ऐसी बदसलूकी की जाती है जिसे जानकर किसी को भी हैरानी होगी.

दरअसल, नाइजीरिया में कुछ जगह पॉल्ट्री फॉर्म की तरह ही बेबी फार्मिंग जैसा काम भी किया जाता है. हालांकि दुनिया के किसी भी देश में इस तरह का काम करना गैरकानूनी माना जाता है, लेकिन यहां इस तरह के काम को गैरकानूनी नहीं मानकर सामाजिक प्रतिष्ठा वाला माना जाता है. इसीलिए यहां ये काम खुलेआम किया जाता है.

यही नहीं यहां कुंवारी लड़कियों के साथ ही ऐसा काम किया जाता है. यहां 13 से 18 लड़कियों के साथ बिल्कुल पॉल्ट्री फॉर्म की मुर्गियों की तरह ये काम किया जाता है. यानि इन लड़कियों को जबरन प्रेग्नेंट कर बच्चे पैदा करने को मजबूर किया जाता है.

दरअसल, नाइजीरिया में यह एक गोरखधंधा बन चुका है. यहां इन कम उम्र की लड़कियों से पैदा होने वाले बच्चों को ऐसे लोगों को बेच दिया जाता है जिनके बच्चे ही नहीं होते. बता दें कि नाइजीरिया में इस घिनौने काम को 'बेबी फार्मिंग' कहा जाता है. इतना ही नहीं जब लड़कियां प्रेग्नेंट होती हैं तो उन लड़कियों को बंदूकों के साये में रखा जाता है. ये घिनौने काम अनाथालय और अस्पतालों की दीवारों में कैद लड़कियों के साथ किए जाते हैं.

 

बता दें कि इस धंधे में शातिर दिमाग उन लड़कियों को पकड़ते हैं, जो गरीब होती है या जो मजबूरी में काम करने को राजी हो जाती हैं. उन्हीं लड़कियों के साथ ये सब किया जाता है. बता दें कि नाइजीरिया में अबॉर्शन कराना गैरकानूनी है. इसलिए ये लड़कियां अबॉर्शन भी नहीं करा सकतीं. इसी बात का फायदा उठा कर बेबी फार्मिंग का काम किया जाता हैबच्चा अगर लड़का हो तो उसे बेचकर 5 हजार डॉलर मिल जाते हैं, जबकि लड़की होने पर ये दाम 4 हजार तय किया जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स में यह काला सच साल 2015 में सामने आ गया था.

ये भी पढ़ें- पत्नी ने दोस्त की बेटी के साथ बनाए संबंध तो पति ने दी ऐसी खौफनाक सजा कि...

First published: 16 October 2018, 10:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी