Home » अजब गजब » Nurses' attempt to deliver baby 3 Idiots style fails, baby dies
 

3 Idiots की तरह नर्स ने करार्इ डिलीवरी, बच्चे की मौत और महिला नहीं बन पाएगी मां

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2017, 14:06 IST

क्या आपने बॉलीवुड फिल्म 3- इडियट्स देखी है? हमारा ख्याल है कि सभी ने वह फिल्म देखी होगी. फिल्म के अंदर एक सीन आता है जिसमें मोना यानि फिल्म में करीना कपूर की बड़ी बहन को लेबर पेन उठता है लेकिन तेज बारिश और आसपास कोई अस्पताल न होने की वजह से एक्टर आमिर खान ही फिल्म में उसकी डिलीवरी करते हैं.

जब यह सीन चल रहा होता है तो उसमें एक सीन यह भी आता है कि लाइट एकदम चली जाती है और फिर रैंचो यानी फुंसुक वांगड़ू (आमिर खान) मोबाइल फोन के जरिये ही मोना सिंह की डिलीवरी करता है. ऐसा ही हुआ कुछ रीयल लाइफ में. बस फर्क इतना था कि वहां बच्चा बच गया था और यहां बच्चे की मौत हो गई.

रील लाइफ़ और रीयल लाइफ़ के बीच कितना फ़र्क होता है. दरअसल, मामला उड़ीसा का है. जहां आरती समल नाम की एक महिला ने अपने बच्चे को खो दिया क्योंकि उसके बच्चे को ऑपरेट करने वाला डॉक्टर ऑपरेशन थियेटर में नहीं बल्कि फोन पर निर्देशों द्वारा ऑपरेशन करने की कोशिश कर रहा था. फिल्म में बच्चा बच गया था, लेकिन यहां नवजात को डॉक्टर की इस हरकत की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक डॉ रश्मिकांत पात्रा उस समय अस्पताल में नहीं थे और वहां मौजूद नर्सों ने सीजेरियन ऑपरेशन करने का फ़ैसला लिया जो बुरी तरह से फ़ेल साबित हुआ क्योंकि इससे न केवल गर्भ में पल रहे बच्चे की मौत हुई बल्कि महिला के अंदरूनी अंगों को भी नुकसान पहुंचा.

आरती के पति कलपत्रू समल का कहना है, "जब हमने डॉ. रश्मिकांत पात्रा से बात की तो उन्होंने कहा कि मेरी पत्नी को अस्पताल में भर्ती करें. डॉ. पात्रा ने कहा वो खुद अस्पताल में नहीं होंगे लेकिन उसकी अनुपस्थिति में अस्पताल में मौजूद नर्सों से लगातार संपर्क रहेगा. लेकिन नर्स मेरी पत्नी को ठीक से ऑपरेट नहीं कर पाईं और डॉक्टर पात्रा भी नहीं आए. मेरी पत्नी की हालत खराब होने लगी उसके थोड़ी देर बाद ही हमें खबर मिली की हम अपना बच्चा खो चुके हैं. इसके अलावा मेरी पत्नी का गर्भाशय भी डैमेज हुआ है."

वहीं, इस ऑपरेशन को करने वाली नर्सों का कहना था, "उन्होंने अपनी तरफ़ से 100 प्रतिशत देने की कोशिश की लेकिन इस हादसे का ज़िम्मेदार अस्पताल प्रशासन है."

First published: 6 October 2017, 14:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी