Home » अजब गजब » Odisha woman have 20 toes & 12 fingers superstitious residents believe that she is a witch
 

ये है देश में अंधविश्वास, बीमारी के कारण इस महिला के पांव में हैं 20 उंगलियां तो चुडै़ल समझकर मारते हैं लोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 November 2019, 15:38 IST

ओडिशा की इस 65 वर्षीय महिला को घर के अंदर रहना है और किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेने की अनुमति नहीं है. इसके पीछे की वजह है हाथों और पैरों में 32 उंगलियो का होना.

ओडिशा के गंजम जिले के कडापाड़ा गांव में रहने वाली एक 65 वर्षीय महिला कुमारी नायक का जन्म 12 उंगलियों और 20 पैर की उंगलियों के साथ हुआ था. नायक को उनके पड़ोसियों द्वारा चुड़ैल कहा जाता है जिसके कारण वो अपने घर में रहने के लिए मजबूर हैं. न्यूज एंजेंसी एनएनआई के मुताबिक नायक कुमारी कहती हैं कि उनके पड़ोसियों का मानना है कि वह एक चुड़ैल हैं लेकिन ऐसा कुछ नहीं है जिससे वह अपना रूप बदल सकें.

 

नायक कुमारी ने एनएनआई से कहा,'मैं इस दोष के साथ पैदा हुई थी और इसका इलाज नहीं किया जा सकता क्योंकि मैं एक गरीब परिवार से संबंध रखती हूं. अंधविश्वासी लोगों का मानना है कि मैं एक चुड़ैल हूं और मुझसे दूर रहती हूं.'

नायक कुमारी के हालत पर सहानुभूति जताते हुए उनके एक पड़ोसी ने कहा,'यह एक छोटा सा गाँव है और यहाँ के लोग अंधविश्वासी हैं. उसकी मेडिकल स्थिति है लेकिन वह इलाज का खर्च नहीं उठा सकता है.'नायक कुमारी ने बताया कि वो लोगों की नजरों से दूर रह सके इसके लिए वो ज्यादातर समय अपने घर के अंदर रहती हैं.

इस बार में सर्जिकल विशेषज्ञ डॉ पिनाकी मोहंती ने बताया कि,'यह पॉलीडेक्टली का मामला है, लेकिन यह असामान्य नहीं है. हर 5000 पीपीएल में एक या दो लोगों की अतिरिक्त उंगलियां होती हैं.' डॉ मोहंती ने आगे कहा कि चिकित्सा के दृष्टिकोण के अलावा, चिकित्सा स्थिति के आसपास एक सामाजिक कलंक है जिसके कारण बहुत सारे रोगी उपेक्षित हो जाते हैं.

ट्रैफिक जाम से परेशान होकर इस शख्स से उठाया ये कदम, जानिए क्या है पूरा मामला

First published: 25 November 2019, 15:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी