Home » अजब गजब » OMG Female Red Sided Garter Make Relation With 100 Male Snakes At A Time
 

अद्भुत है इस नागिन की कहानी, एक बार में सौ सांपों के साथ बनाती है संबंध, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 December 2018, 11:26 IST

सांप का नाम सुनते ही इंसान के पसीने छूट जाते हैं. दुनियाभर में सांपों की हजारों तरह की प्रजातियां पाई जाती हैं. जिनमें कुछ तो इतनी खतरनाक होती हैं कि उनके डसने पर इंसान को कोई नहीं बचा सकता है. आज हम आपको एक ऐसी नागिन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपने आजतक नहीं सुना होगा.

हम बात कर रहे हैं रेड साइडेड गार्टर माटा नागिन के बारे में. रेड साइडेड गार्टर माटा नागिन की प्रजाति उत्तरी अमेरिका में पाई जाती है. इस प्रजाति की नागिन की खास बात ये है कि वो एक बार में 100 सांपों के साथ संबंध बनाती हैइस प्रजाति के सांप अधिकतर झुंड में ही रहना पसंद करते हैं. इस झुंड में सांपों की संख्या 100 से 1000 तक हो सकती है. इसीलिए रेड साइडेड गार्टर माटा नागिन हमेशा पूरे एक समूह के साथ संबंध बनाती है. यही नहीं प्रजनन के दिनों में भी ये सांप झुंड में ही रहते हैं.

इनकी मेटिंग कई विशेष वजहों से खास है. मेटिंग के दो हफ्ते पहले से इस प्रजाति के नर सांप खाना छोड़ देते हैं ऐसा वे इसलिए करते हैं ताकि पेट की गंदगी पूरी तरह से साफ हो जाए. संबंध बनाने के दौरान मादा सांप नर को आकर्षित करने के लिए एक खास तरह के हॉर्मोन को रिलीज करती है जिससे नर मादा की ओर आकर्षित हो जाते हैं.

बता दें कि संबंध बनाने के दौरान मादा सांप खुद को समेटकर एक गेंद का आकार में लेती है. इसके बाद नर सांप बारी-बारी से उसके साथ संबंध बनाते हैं. इस प्रक्रिया के पूरी हो जाने के बाद मादा धीरे-धीरे सामान्य आकार में आ जाती है. ऐसा कर वो नर सांपों के बीच में से जल्द ही निकल जाती है और खुद को बचाने में कामयाब रहती है. ऐसा ना करने पर नागिन की जान भी जा सकती है.

रेड साइडेड गार्टर प्रजाति के सांप पानी के आसपास ही अपना बसेरा बनाते हैं. ये पहाड़ों या घास के मैदानों में बने गड्ढों के अंदर छिपे रहते हैं. इनकी एक और खास बात यह है कि ये जहरीले नहीं होते हैं.

ये भी पढ़ें- शराब के नशे में टल्ली होकर क्यों अंग्रेजी बोलते हैं लोग? शोध में हुआ हैरान कर देने वाला खुलासा

First published: 27 December 2018, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी