Home » अजब गजब » One Meter Pony Tail Found In The Stomach Of Six Year Old Girl
 

6 साल की बच्ची के पेट में पल रही थी ऐसी चीज, जानकर डॉक्टर्स के पैरों तले खिसकी जमीन

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 September 2018, 17:01 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

एक बच्ची के पेट में एक ऐसी चीज पल रही थी जिसे जानकर डॉक्टर खुद हैरान रह गए. उसके बाद बच्ची की सर्जरी कर उस चीज को पेट से बाहर निकाल दिया गया. दरअसल, लुधियाना में 6 साल की गुरजीत नाम की एक बच्ची अपने ही बालों को खा रही थी. जिससे पेट में बालों की एक मीटर लंबी चोटी बन गई. जब बच्ची के पेट में गोला सा महसूस हुआ और दर्द हुआ तो परिजनों ने उसे डॉक्टर को दिखा.

डॉक्टर्स की टीम ने बच्ची के पेट की सर्जरी कर उसके पेट से एक मीटर लंबी चोटी निकाली. बालों की चोटी बच्ची की पेट में छोटी आंत में फंसी हुई थी. हालांकि सर्जरी के बाद बच्ची नॉर्मल और उसे अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. बता दें कि गुरजोत कौर नाम की ये बच्ची लुधियाना के गांव दाद में रहती है. उसे भूख भी नहीं लग रही थी.

हाथ पेट पर हाथ लगाने पर एक गोला सा महसूस होता था. इस पर मां-बाप उसे अस्पताल में लाए. जहां उसका अल्ट्रासाउंड किया गया तो पता चला कि पेट में गोले के आकार का कुछ है. मगर स्थिति क्लियर नहीं हुई. फिर बच्ची की एंडोस्कोपी कराई गई। जिसमें पता चला कि पेट की छोटी आंत में बालों का गुच्छा है. लेकिन यह एक मीटर लंबा हो सकता है, इसका पता ऑपरेशन के बाद ही चला.

 

बालों के इस गुच्छे ने एक साइड से मेहदे का आकार ले रखा था और दूसरी साइड में करीब एक मीटर लंबे सांप जैसी चोटी बनी गई थी. 4 सितंबर को बच्ची का आपरेशन किया गया और 10 तारीख को उसे छुट्टी दे दी गई. डॉक्टर का कहना है कि ऑपरेशन के बाद ऐसे बच्चों का इलाज साइकेट्रिस्ट से कराना जरूरी है. क्योंकि अगर वह किसी मानसिक रोग से पीड़ित हैं तो सर्जरी के बाद फिर से बाल खाना शुरू कर सकते हैं. साइकेट्रिस्ट से इलाज कराने पर बच्चा इस आदत को छोड़ देगा.

डॉक्टर्स के मुताबिक, जो बच्चे खुद को अकेला महसूस करते हैं या जिनकी घर में अनदेखी हो रही होती है तो वे इस तरह की मानसिकता का शिकार हो जाते हैं और अपने ही बालों को नोंचकर खाना शुरू कर देते हैं. जिस बच्चे के पेट से इतनी बड़ी बालों की चोटी निकले, उसे रेपुंजल सिंड्रोम कहा जाता है. पूरे विश्व में इस तरह के अब तक 40 केस ही हुए हैं.

ये भी पढ़ें- पत्नी की मौत के बाद शव के साथ 6 दिन तक सोता रहा ये शख्स, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

First published: 20 September 2018, 17:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी