Home » अजब गजब » Pakistan lawmaker seeks ban on ‘sinful’ beard styles
 

क्या स्टाइलिश दाढ़ी रखना है इस्लाम विरोधी? पाकिस्तानी में बैन करने को लेकर पेश हुआ प्रस्ताव

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 July 2020, 17:18 IST

वैसे तो कई पुरुषों को दाढ़ी रखना काफी पंसद है, कई पुरूष स्टाइल दाढ़ी भी रखते हैं. हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी युवाओं को दाढ़ी रखना पसंद है लेकिन अब ऐसा युवाओं को जो स्टाइलिश दाढ़ी रखना पंसद करते हैं उनकी मुश्किल बढ़ सकती है.

दरअसल, एक महिला पाकिस्तानी सांसद ने स्टाइलिश दाढ़ी पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है और इसे गंभीर अपराध की श्रेणी में रखने का प्रस्ताव दिया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, विपक्षी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़ (पीएमएल-एन) पार्टी की सदस्य रुखसाना कौसर ने बुधवार को पंजाब विधानसभा में एक प्रस्ताव पेश किया, जिसमें "पैगंबर की परंपराओं के खिलाफ जाने के लिए" लिए नाइयों पर कार्रवाई की मांग की गई थी.


खबर के अनुसार, उन्होंने अपने प्रस्ताव में लिखा,"दाढ़ी इस्लामी पैगंबर मोहम्मद की एक परंपरा है और इसलिए, फैशनेबल शैलियों में दाढ़ी को आकार देने वालों को सख्त सजा देने के लिए कानून बनाया जाना चाहिए. दाढ़ी की किसी भी तरह की स्टाइलिंग एक गंभीर पाप है और पवित्र पैगंबर की परंपरा का अपमान है."

रुखसाना कौसर ने सदन में कहा,"जब मैं सड़कों पर और बाजारों में फैशन के नाम पर दाढ़ी की विभिन्न शैलियों के साथ युवाओं को देखती हूं, तो मुझे दुख होता है, क्योंकि यह इस्लाम की शिक्षाओं के खिलाफ है."

हालांकि, उनके इस प्रस्ताव को लेकर सोशल मीडिया पर उन्हें काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है. आरिफ आजकिया, एक मानवाधिकार कार्यकर्ता ने इस प्रस्ताव पर कमेंट करते हुए कहा,"टाइम मशीन की सवारी करना चाहते हैं. पाकिस्तान जाओ, वो 1400 साल पीछे ले जाओगे. पंजाब असेंबली ने स्टाइलिश दाढ़ी रखने को अवैध और दंडनीय घोषित करने का प्रस्ताव लिया है, क्योंकि दाढ़ी सुन्नत नबवी है इसलिए इसे डिज़ाइन या तैयार नहीं किया जाना चाहिए.

बता दें, ऐसा पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान में दाढ़ी को लेकर बवाल हुआ हो. इससे पहले भी पाकिस्तान में कई इस्लामिक संगठन ने स्टाइलिश दाढ़ी पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रताव पेश किया है. स्टाइलिश दाढ़ी बनाने को लेकर बीते साल खैबर पख्तूनख्वा पुलिस ने चार नाइयों को हिरासत में लिया था.

इस देश में एक घंटे के अंदर तीन लोगों ने ली थी राष्ट्रपति पद की शपथ, बेहद दिलचस्प है कहानी

मलेशिया में मिली अनोखी मछली, इंसानों की तरह हैं दांत और होंठ, देखें हैरान कर देने वाली तस्वीरें

First published: 17 July 2020, 15:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी