Home » अजब गजब » Parents gives poisonous snakes as dowry to daughter on her wedding for successful marriage life
 

शादी के बाद बेटी को ससुराल में न हो कोई परेशानी इसलिए मां-बाप दहेज में देते हैं जहरीले सांप

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 December 2020, 23:54 IST

हमारे देश में दहेज लेना और दहेज देना हालांकि कानूनन जुर्म है, बावजूद इसके आज भी हमारे समाज में बेटियों की शादी में दहेज देने की प्रथा पर कोई पाबंदी नहीं है. यही वजह है कि देश में हर साल हजारों बेटियां दहेज ना दिए जाने की वजह से मौत के घाट उतार दी जाती हैं.

आपने अक्सर देखा होगा कि लोग अपनी बेटियों की शादी में कीमती सामान, सोने-चांदी के गहने और नकदी आदि दहेज के रूप में वर पक्ष को देते हैंलेकिन हमारे ही देश में एक जगह ऐसी भी है जहां दहेज में ये सब नहीं दिया जाता, बल्कि दहेज में खतरनाक सांप दिए जाते हैं. सांप भी एक दो नहीं बल्कि पूरे 21. तो है ना ये दहेज देने की अनोखी प्रथा.


दरअसल, ये प्रथा मध्य प्रदेश के गौरया समुदाय के लोगों में निभाई जाती है. इस समुदाय के लोग अपनी बेटियों की शादी में दहेज के रूप में दूल्हे को 21 खतरनाक सांप देते हैं. इस समुदाय के लोग ऐसा मानते हैं कि अगर बेटी को दहेज में 21 खतरनाक सांप नहीं दिए गए तो बेटी की शादी टूट जाएगी या कोई अपशकुन हो जाएगा.

पिछले 41 साल से ये अनोखा काम कर रही है ये महिला, पति का लंच पैक करने से पहले खाली है एक बाइट

इस मंदिर को माना जाता है नरक का दरवाजा, यहां जाने वाला कभी नहीं आता वापस

इस समुदाय के लोग बेटी की शादी को सफल और वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए सांपों को बतौर दहेज देते हैं. इस समुदाय में ये परंपरा सैकड़ों साल पुरानी हैं. बता दें कि गौरया समाज के लोग दहेज में गहुआ और डोमी प्रजाति के सांप देते है जो बेहद जहरीले होते हैजिनके एक बार काटने भर से इंसान की मौत हो सकती है.

ये है दुनिया का सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला देश यहां राम के भक्त है ज्यादातर लोग

खुली जीप में बैठकर जंगल सफारी का घूम रहे थे पर्यटक, तभी बाघ ने कर दिया हमला और फिर...

सांप देने के पीछे एक और मुख्य कारण है माना जाता हैक्योंकि गोरैया समाज के लोग पेशे से सांप पकड़ने का काम करते है जिन्हें सब लोग सपेरा कहते हैंदहेज में दिये जाने वाले ये 21 सांप ही उनकी आजीविका का साधन हैंक्योंकि सांपों का खेल दिखा कर ये लोग पैसे कमाते हैसाथ ही सांप के जहर को बेचकर भी ये लोग पैसे कमाते हैशादी में दहेज के लिए दिए जाने वाले सांप लड़की का पिता ही पकड़ता है.

बच्चे को बचाने के लिए तेंदुआ से भिड़ गई मां, वीडियो में देखें पेड़ पर चढ़कर कैसे बचाई जान

ऐसा माना जाता है कि बेटी की शादी तय होने के बाद बेटी का पिता सांप पकड़ने का काम शुरु कर देता है, जिन्हें बेटी की शादी के दिन दहेज में दिया जाता है. साथ ही यह भी माना जाता है कि लड़की का पिता अगर तय समय पर सांप ना पकड़ पाए तो रिश्ता टूट जाता है.

दुल्हे के दोस्तों ने डांस फ्लोर दुल्हन के साथ कर दिया कुछ ऐसा कि दुल्हन ने तोड़ दी शादी, जानिए क्यों?

First published: 14 December 2020, 23:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी