Home » अजब गजब » People afraid to get married in November, fear of marriage breakdown and not having child
 

अजब: यहां नवंबर के महीने में शादी करने से डरते हैं लोग, शादी टूटने और बच्चा न होने का है खौफ

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 September 2021, 14:04 IST
marriage (catch news)

हमारे देश में शादियों के लिए शुभ-मुहूर्त निकाला जाता है. इसके बाद ही लोगों की शादियां होती हैं. वहीं एक देश ऐसा भी है जहां नवंबर महीने में शादी करने से लोग डरते हैं. यह देश है जिम्बाब्वे (Zimbabwe). यहां मान्यता है कि नवंबर के महीने में शादी करने से पति-पत्नी के बच्चे नहीं होते. इसके अलावा एक मान्यता यह भी है कि नवंबर महीने में शादी करने से पति-पत्नी के बीच सबकुछ सही नहीं चलता.

मान्यता के मुताबिक नवंबर महीने में शादी करना आमतौर पर तलाक तथा प्रेगनेंसी में नाकामी जैसे दुर्भाग्यों को आमंत्रित करना है. यह प्रथा काफी सालों से चली आ रही है. इस प्रथा पर जिम्बाब्बे में रहने वाले शोना कम्युनिटी के लोग विश्वास करते हैं. यह कम्युनिटी आमतौर पर दक्षिण अफ्रीका तथा खासकर जिम्बाब्वे में रहते हैं.

लोगों का मानना है कि नवंबर महीने में यहां पर बारिश होती है. इस कारण वनस्पतियों तथा जीवों के विकास के लिये यह महीना काफी अहम होता है. जबकि कुछ लोगों में मान्यता है कि रीति-रिवाजों के लिए यह बेहद पवित्र महीना है. इस कारण किसी भी तरह का शोर-शराबे वाला समारोह इस महीने में आयोजित नहीं किया जाता. 

हालांकि यहां रहने वाला इसाई समुदाय इस पवित्र महीने पर प्रतिबंध के खिलाफ है. जबकि ब्लैक नवंबर का मुद्दा कई लोगों के परंपरा और सांस्कृतिक मान्यताओं से जुड़ा है. इसे मानना लोगों की इच्छा पर निर्भर है. माना जाता है कि शादी की दावत में बकरे-बकरियों के मांस की मांग तेज हो जाती है, जबकि नवंबर महीना उनके प्रजनन के लिए मुफीद होता है. इस कारण भी इस समुदाय के लोग इस दौरान शादी न करने की सलाह देते हैं. 

कुछ बुजुर्ग लोग तथा इस मान्यता की वजह से कथित तौर पर प्रभावित लोगों का कहना है कि जो लोग बात नहीं मानते उनको भविष्य में ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. एक पीड़ित ने बताया कि उनकी भाई की शादी आठ साल पहले नवंबर के महीने में ही हुई थी. इसके बाद अब तक उन्हें कोई संतान नहीं हुई.

पति के बॉस को पत्नी ने लिखा लेटर- बहुत हो गया वर्क फ्रॉम होम, इनको ऑफिस बुलाओ वरना टूट जाएगी शादी

OMG: असम में एक ऐसी रहस्यमयी जगह, जहां हर साल हजारों पक्षी आकर कर लेते हैं आत्महत्या

First published: 11 September 2021, 13:58 IST
 
अगली कहानी