Home » अजब गजब » People Lives in Underground Houses in Tunisia know about their life
 

हो गई पाताल लोक की खोज, यहां जमीन के अंदर घर बनाकर रहते हैं लोग!

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2018, 14:36 IST

बचपन में आपने पाताल लोक की तमाम कहानियां सुनी और पढ़ी होंगी. लेकिन कभी पाताल लोक और उसमें रहने वालों को नहीं देखा होगा. लेकिन आज हम आपको हकीकत के पाताल लोग के बारे में बताएंगे जहां लोग हकीकत में पाताल को यानी जमीन नीचे रहते हैं. वो जगह है ट्यूनिशिया में. अफ्रीकी देश ट्यूनिशिया के कुछ लोग जमीन के नीचे रहते हैं. जहां उन्होंने घर बना रखा है.

इन घरों का निर्माण कोई आज की कल नहीं बल्कि सदियोंं पहले किया गया था. लेकिन यहां के लोग आज भी इन्हीं घरों में रहना पसंद करते हैं. दरअसल, ट्यूनिशिया के दजेबेल दाहर इलाक के लोग आज भी जमीन के अंदर बने घरों में रहते हैं. इस घरों का जमीन के अंदर बनाने की वजह यहां चलने वाली खतरनाक गर्म हवाओं से इंसानों को बचना था.

100 साल से ज्यादा पुराने इन घरों में लोग आज भी रहते हैं. यही नहीं इन लोगों ने जमीन के अंदर बने इस घरों में तमाम सुविधाएं भी इकट्ठा कर रखी हैं. हालांकि यहां रहने वाले ज्यादातर लोग वही हैं जिनकी जमीन आसपास है और उन्हें यहां खेती करनी होती है. इसके अलावा बहुत से लोग इस इलाके को छोड़कर शहरों में जाकर बस गए.

बावजूद इसके बड़ी संख्या में आज भी लोग जमीन के अंदर बने इन घरों में रहते हैं. इन लोगों का कहना है कि उन्हें अपनी जमीन और संस्कृति से प्यार है, इसलिए वो इसे छोड़कर नहीं जाना चाहते.

इस जगह पर बने ज्यादातर घर मिट्टी के बने हुए हैं. जो भीषण गर्मी में भी ठंडे रहते हैं. इसके अलावा इनकी बनावट भी ऐसी होती है कि यहां हवा आने की जगह बनी रहे. हालांकि यहां रहने वाले लोग आमतौर पर बाकी दुनिया से कटे ही रहते हैं. लेकिन उन्होंने अपनी यहां अलग ही दुनिया बना ली है. जहां वो परिवार के साथ खुशी-खुशी जिंदगी बिताते हैं.

ये भी पढ़ें- देश में यहां पर है बिना नाम वाला रेलवे स्टेशन, हैरान करने वाली है वजह

First published: 7 July 2018, 14:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी