Home » अजब गजब » Peru’s Huacachina Village Built Around A Small Oasis Surrounded By Sand Dunes
 

रेगिस्तान के बीचों बीच इस अद्धभुत नजारे को देखकर आपका दिल भी हो जाएगा बाग-बाग

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 July 2018, 14:00 IST

आपने दुनिया के तमाम रेगिस्तानों के बारे में सुना होगा, जहां ना तो पानी होता है और ना ही दूर-दूर तक पेड़ पौधों के निशान नजर आते हैं. ऐसे रेगिस्तानों में इंसान का रहना बहुत मुश्किल है. रेगिस्तानों में दूर-दूर तक चारों ओर आपको रेत ही नजर आएगा. जहां रहने की कल्पना भी नहीं की जा सकती. लेकिन दुनिया में एक ऐसा रेगिस्तान भी है, जिसके बीचों-बीच एक खूबसूरत गांव बसा हुआ है. लेकिन पेरू में रेगिस्तान के बीचों बीच एक ऐसा गांव बसा है जो बेहद खूबसूरत है.

 

ये गांव इतना खूबसूरत है कि अब ये एक टूरिस्ट प्लेस बन चुका है. क्योंकि रेगिस्तान में होने के बावजूद इस गांव में चारों ओर हरियाली फैली हुई है. यहां पानी की कोई कमी नहीं है. यही नहीं रेगिस्तान के बीचों बीच बसे इस गांव में एक बड़ा सा तालाब भी है. जिसमें लोग जमकर मस्ती करते हैं. ये गांव दक्षिणी अमेरिकी देश पेरू के दक्षिणी ओसिस रेगिस्तान में बसा है. इस गांव का नाम 'हुआकाचिन' है.

ये गांव आइका प्रांत के आइका शहर से केवल पांच किलोमीटर दूर है. इस गांव में एक प्राकृतिक झील है. जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है. जिसे अमेरिका का मरु उद्यान कहा जाता है. बता दें कि मरु उद्यान उस जगह को कहते हैं जो रेगिस्तान में होने के बावजूद हरे भरे पेडो़ं और पानी से घिरी हुई हो.

 

इस गांव में आपको जरूरत का हर सामान मिल जाएगा, यहां तक कि होटल और स्पा की भी सुविधा इस गांव में मौजूद है. ये गांव इतना छोटा है कि इसमें सिर्फ 100 लोग ही रहते हैं. लेकिन हर साल यहां हजारों की संख्या में पर्यटक घूमने आते हैं.

ऐसा माना जाता है कि इस गांव के पानी और मिट्टी में स्नान करने से इंसान को कई बीमारियों से निजात मिल जाती है. कहा जाता है कि यहां स्नान करने से गठिया, संधिरोग, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारियां ठीक हो जाती है. यहां आने वाला हर पर्यटक यहां की मिट्टी और पानी में जरूर स्नान करता है.

गांव में इस झील के बनने की अनोखी कहानी यहां बहुत प्रचलित है. कहा जाता है कि एक बार एक राजकुमारी ने नहाने के लिए अपने कपड़े उतारे थे. जब राजकुमारी खुद को आईने में देख रही थीं, तभी उन्हें शीशे में दिखा कि एक शिकारी उन्हें पीछे से देख रहा है. उसके बाद राजकुमारी वहां से भाग गई

उसके बाद यहां एक झील बन गई. यहां सैकड़ों फीट रेत के टीलों पर पर्यटक सैंडबोर्डिंग का खेल खेलते हैं. जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. यहां आकर लोग बग्गी और छोटी गाड़ी पर बैठकर रेगिस्तान में घूमते हैं.

ये भी पढ़ें- पत्नी रूठकर चली गई मायके तो इस शख्स ने पीएम मोदी को लिख दिया खत, की ये गुजारिश

First published: 31 July 2018, 14:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी