Home » अजब गजब » Pheasant Island is the world's most unique island, two countries occupy it
 

दुनिया का सबसे अनोखा है ये आइलैंड, दो देशों का है इस पर कब्जा

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 January 2020, 15:10 IST

Pheasant Island : आपने दुनिया के तमाम आइलैंड्स के बारे में सुना होगा. हर आइलैंड की अपनी-अपनी विशेषताएं हैं. इन्हीं में से एक आइलैंड ऐसा भी है जिस पर किसी एक देश का कब्जा नहीं है बल्कि इस आइलैंड पर दो देशों का कब्जा है. इसी के चलते इस आइलैंड पर दोनों देशों का 6-6 महीने कब्जा रहता है. दरअसल, ये आइलैंड फ्रांस और स्पेन के बीच है. इस आइलैंड का नाम फीजैंट है. फ्रैंच और स्पेनिश में इस आइलैंड को फैंसेंस द्वीप (Pheasant Island) कहा जाता है. दो देशों का कब्जा होने के बावजूद दोनों देशों के बीच कोई विवाद नहीं है और हर छह महीने बाद इस द्वीप पर फ्रांस और स्पेन का कब्जा हो जाता है.

बता दें कि ये परंपरा कोई कुछ सालों से नहीं बल्कि ये सिलसिला पिछले 350 सालों से चल रहा है. यह आइलैंड एक फरवरी से 31 जुलाई तक स्पेन के पास रहता है, जबकि बाकी के छह महीने यानी एक अगस्त से 31 जनवरी तक इस पर फ्रांस का कब्जा रहता है. यह आइलैंड स्पेन और फ्रांस को अलग करने वाली नदी बिदासो के बीचोंबीच बसा है.

फिलहाल तो यह एक शांत द्वीप है, लेकिन एक वक्त था जब इसके लिए फ्रांस और स्पेन के बीच काफी लड़ाई हुई थी. हालांकि फिर तीन महीने तक हुई बातचीत के बाद साल 1659 में दोनों देशों के बीच एक संधि हुई. इस संधि में में दोनों देशों से हस्ताक्षर किए कि दोनों देश इस आइलैंड पर 6-6 महीने अपना अधिकार रखेंगे.

इस संधि को पाइनीस की संधि कहा जाता है. इसके बाद इस इलाके की अदला-बदली की गई. साथ दोनों देशों ने सीमाएं भी तय की. यह संधि शाही शादी के साथ पूरी की गई, जिसमें फ्रांस के राजा किंग लुईस XIV ने स्पेन के राजा किंग फिलिप IV की बेटी से विवाह किया था.

बता दें कि ये एक बहुत छोटा द्वीप है. जिसकी लंबाई सिर्फ 200 मीटर और चौड़ाई 40 मीटर है. इस द्वीप से सटी नदी के किनारे हर 100 मीटर पर दूसरी ओर से लोगों को आने से रोकने के लिए संतरी खड़े किए जाते थे. हालांकि पानी के तेज बहाव और सुरक्षित रखने में हो रही लापरवाही के चलते इस आइलैंड का करीब आधा से ज्यादा हिस्सा अब खत्म हो चुका है. इस आइलैंड पर बुहत ही कम लोग आते हैं. क्योंकि ये आइलैंड बहुत  छोटा सा है. कई बार लोग घूमते-घूमते एक से दूसरे देश में पहुंच जाते हैं.

14 करोड़ साल पहले समुद्र में डूब गया था ये महाद्वीप, वैज्ञानिकों ने की खोज

बाघिन को पाने के लिए आपस में भिड़ गए दो बाघ, वीडियो में देखें खतरनाक लड़ाई

महाराष्ट्र: कोई मंत्री इस 'भूतिया' कमरे को कोई नहीं बनाना चाहता ऑफिस, होती है अनहोनी

First published: 1 January 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी