Home » अजब गजब » Pilot Safely lands the plane after heart attack save the all passengers
 

विमान के पायलट ने खुद की परवाह ना कर बचाई 200 लोगों की जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 June 2018, 18:42 IST

अगर किसी को हार्ट अटैक आ जाए तो उसे तुरंत अस्पताल में भर्ती कराना होता है, लेकिन एक पायलट ने हार्ट अटैक को मात देकर विमान में बैठे करीब दो सौ यात्रियों की जान बचा ली. दरअसल, इंफाल से कोलकाता आ रही इंडिगो एअरलाइंस की फ्लाइट के एक पायलट को उड़ान के दौरान अचानक दिल का दौरा पड़ गया. इस बाद भी पायलट ने हिम्मत नहीं हारी और विमान को नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की तरफ मोड़ दिया.

कुछ ही समय में पायलट ने अपनी सूझ-बूझ से विमान को सुरक्षित लैंड करा लिया. एयरपोर्ट के सूत्रों के मुताबिक विमान के कोलकाता एयरपोर्ट पर उतरने से कुछ देर पहले ही कैप्टेन सिल्वियो डियाज एकोस्टा (63) ने अपने सहायक पायलट से सीने में तेज दर्द की शिकायत की.

बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी. उन्हें तेज दर्द हो रहा था. लेकिन किसी तरह उन्होंने इस पर काबू पाया रखा. सूत्रों के मुताबिक उन्होंने शनिवार शाम करीब पौने पांच बजे सहायक पायलट की मदद से विमान को सुरक्षित उतार दिया. उसके बाद एकोस्टा को तुरंत एयरपोर्ट परिसर स्थित मेडिकल यूनिट ले जाया गया. जहां उनका ईसीजी और प्राथमिक जांच के बाद नजदीकी चार्नक अस्पताल भेजा गया.

बता दें कि उस वक्त विमान में करीब 176 यात्री सवार थे. वहीं अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. सत्रजीत सामंत के मुताबिक एकोस्टा की हालत काफी गंभीर थी. उन्हें तुरंत इमर्जेंसी वार्ड ले जाया गया. बाद में उनकी एंजियोप्लाटी की गई और स्टेंट लगाया गया. डॉक्टरों का कहना है कि बेहद कम समय में उनका इलाज हुआ तभी उनकी जान बचाई जा सकी. बता दें कि एकोस्टा क्यूबा का रहने वाले हैं.

ये भी पढ़ें- यूपी: दूल्हे- दुल्हन में कुछ ऐसा हैै खास, जिस वजह से इस शादी की पूरे देश में हो रही है चर्चा

First published: 27 June 2018, 18:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी