Home » अजब गजब » Plane Flies 46 Kilometer Past Its Destination After Pilot Fall Asleep In Cockpit
 

उड़ान के दौरान विमान में गहरी नींद में सो गया पायलट, एयरपोर्ट से 46 किलोमीटर आगे जाने के बाद आया होश

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 November 2018, 12:10 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

पायलट की नौकरी जितनी शानदार होती है, उसकी जिम्मेदारी भी उतनी ही होती है. ऐसे में पायलट की एक छोटी सी गलती तमाम यात्रियों की जिंदगी को खतरे में डाल सकती है. ऑस्ट्रेलिया में एक पायलट ने कुछ ऐसी ही गलती कर दी. हालांकि ये विमान एक मालवाहक विमान था. जिससे यात्रियों की जान जाने का कोई खतरा नहीं था. लेकिन इस गलती की वजह से खुद पायलट की जान भी जा सकती थी.

दरअसल, विमान की उड़ान के दौरान पायलट की गहरी नींद आ गई और वो विमान को को गंतव्य से 46 किलोमीटर आगे ले गया. घटना के बाद पायलट के खिलाफ जांच के आदेश दे दिये गये हैं. एयरलाइन ‘वारटेक्स एयर’ ने कहा कि इस विमान में केवल पायलट सवार था और उसने तस्मानिया के डेवनपोर्ट शहर से बास स्ट्रेट के किंग द्वीप तक विमान उड़ाया. मेलबर्न स्थित एयरलाइन ने मंगलवार को बयान में कहा कि पायलट विमान उड़ाते वक्त सो गया.

एयरलाइन ने कहा कि यह बात तब पता चली जब वायु यातायात नियंत्रण विभाग विमान में सवार पायलट से संपर्क नहीं कर पाया. उन्होंने कहा कि पायलट ने किंग द्वीप पर विमान को सकुशल लैंड करा दिया. हालांकि एयरलाइंस ने पायलट की पहचान सार्वजनिक नहीं की है.

बता दें कि ये कोई पहला मामला नहीं है जब विमान उड़ाने के दौरान किसी पायलट को नींद आ गई हो. इससे पहले भी ऐस खबरें आई हैं. पिछले सप्ताह मुंबई से 280 यात्रियों को लेकर ब्रसेल्स जा रहे जेट एयरवेज के एक विमान ने तुर्की वायुक्षेत्र में 5,000 फुट की उंचाई से नीचे गोता लगाया, क्योंकि उसका एक पायलट नींद में था और दूसरी सह पायलट विमान की सूचना से जुड़े आईपेड पर व्यस्त थी.

प्रतीकात्मक फोटो

ये घटना तब हुई थी जब मुंबई से ब्रसेल्स और वहां से नेवार्क जा रही बोइंग 777-300 उड़ान संख्या 9 डब्लू-228 यूरोप के व्यस्त मार्ग पर सफर के दौरान 34,000 फुट से गोता लगाकर 29,000 फुट पर आ गई थी. जैसे ही विमान नीचे की ओर आया, अंकारा के एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने विमान को एक आपात संदेश भेजते हुए पायलट से पूछा कि निर्धारित मार्ग से वह क्यों हट गए हैं. उसके फौरन बाद पायलट को अपने तय मार्ग पर आने के लिए कहा गया.

ये भी पढ़ें- डांस करते-करते मौत के आगोश में समा गई लड़की, देखें दिल दहला देने वाला वीडियो

First published: 28 November 2018, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी